गर्दन के कालेपन से छुटकारा कैसे पाएं

गर्दन के कालेपन से छुटकारा कैसे पाएं
गर्दन के कालेपन से छुटकारा कैसे पाएं

आपका चेहरा भले ही बेदाग हो, लेकिन अगर आपकी गर्दन डार्क यानि काली है, तो आपके चेहरे की शोभा कम हो जाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि गर्दन पर कालापन क्यों होता है? वैसे, काले रंग की गर्दन का प्राथमिक कारण खराब हाइजीन हो सकता है। कुछ अन्य कारण जो इसका कारण बनते हैं, वे हैं सौंदर्य प्रोडक्ट्स में केमिकल्स, प्रदूषक आदि। लेकिन, परेशान मत हो! अगर आपको अपनी गर्दन का कालापन दूर करना है तो किचन से ही कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

एलो वेरा जेल

हम में से अधिकांश लोगों के पास एलोवेरा का पौधा होता ही है और यह वास्तव में आपकी गर्दन के कालेपन को दूर कर सकता है। पौधे में मौजूद खनिज और विटामिन त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को सीमित करके पिग्मेंटेशन को कम करते हैं। आपको बस एक एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल निकालना है। अब इस जेल को अपनी गर्दन पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए गर्दन को स्क्रब करें। आधे घंटे के लिए जेल को लगा रहने दें और पानी से धो लें।

सेब का सिरका

यह एक ज्ञात तथ्य है कि सेब साइडर सिरका स्किन के पीएच को संतुलित करता है। खैर, यह त्वचा पर जमा होने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटा देता है। थोड़े से पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। अब इस घोल में एक कॉटन बॉल डुबोएं और इसे डार्क एरिया पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए घोल को लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें।

बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई और ब्लीचिंग एजेंट होता है, दोनों तत्व मिलकर रंगत को निखारने में मदद करते हैं। बादाम के तेल की कुछ बूँदें लें और कुछ मिनटों के लिए उसी से अपनी गर्दन की मालिश करें। स्किन को तेल सोखने दें।

दही

दही में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो त्वचा को हल्का करने में मदद करते हैं। बस दो बड़े चम्मच ताजा दही लें और इसे गर्दन पर लगाएं। दही को पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें और पानी से धो लें।

आलू

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करते हैं। बस एक आलू को कद्दूकस कर लें और उसका रस निचोड़ लें। अब रस को गर्दन पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सामान्य पानी से धो लें।

No stories found.