त्वचा (Skin Care Tips)

गर्मियों में बनाएं रूखी त्वचा को गोरा - Garmiyon Mein Banayein Rukhi Twacha Ko Gora

Women Raftaar

गर्मियों में इचिंग, टैनिंग, स्वेटिंग जैसी समस्याएँ हर किसी को झेलनी पड़ती हैं और इस मौसम में त्वचा की डलनेस और ड्रायनेस स्किन की चमक को ख़त्म कर देती है। कुछ आसान और प्रभावी उपाय अपनाकर गर्मियों में आप अपनी रूखी त्वचा में नई जान डाल सकते हैं लेकिन जरूरी है इन टिप्स को सही ढंग से करना-

गर्मियों में बनाएं रूखी त्वचा को गोरा - Fairness Tips for Dry Skin in Summer in Hindi

हर्बल चाय है फायदेमंद - Herbal tea is beneficial

ग्रीन टी, तुलसी चाय या नींबू और अदरक की चाय से त्वचा तो दमकती ही है साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

तेल से मसाज करें - Oil massage

एक चम्मच तिल के तेल में क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा नर्म, मुलायम तथा चमकदार दिखने लगेगी।

गुलाब जल से धोएं चेहरा - Wash face with rose water

गर्मी के मौसम में प्राकृतिक निखरी त्वचा पाने के लिए रोजाना सुबह अपना चेहरा गुलाबजल से धोयें। गर्मी में त्वचा को ठंडक पहुंचाने और उसे फ्रेश बनाने के लिए यह तरीका बहुत प्रभावी है।

केले और दूध का पैक कोमल त्वचा के लिए - Banana & milk pack for smooth skin)

केले और दूध को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी रूखी त्वचा चमकदार और कोमल हो जाएगी।

खीरे और दही से मिलेगी आकर्षक त्वचा - Get attractive skin by Yogurt & Cucumber

आधे मसले हुए खीरे में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने गले व चेहरे पर करीब 15 मिनट लगा कर रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें। गर्मियों में रूखी त्वचा को कोमल, आकर्षक और चमकदार बनाने के लिए यह नुस्खा बहुत असरदार है।

स्वस्थ आहार और योग है जरूरी - Healthy diet and yoga is necessary

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। योग से स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही है साथ ही त्वचा में कसाव आ जाता है और आप हर समय फ्रेश फील करते हैं। हरी सब्जियों और ताजे फलों से भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन मिलता है जिससे स्किन नैचुरली ग्लो करती है।

पपीता और नींबू पैक से चमकेगी त्वचा - Papaya and Lemon Juice make skin shiny

पपीते के गूदे में कुछ बूंदे नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Raftaar
women.raftaar.in