घर बैठे हटाएं चेहरे से बाल -  Ghar Bathe Hatayein Chehre Se Baal
त्वचा (Skin Care Tips)

घर बैठे हटाएं चेहरे से बाल - Ghar Bathe Hatayein Chehre Se Baal

Women Raftaar

चेहरे के बाल, एक ओर जहाँ ये पुरुषों के लिए फैशन हैं वहीँ महिलाओं के लिए परेशानी का सबब। सुंदरता पर दाग लगाते इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं क्या-क्या नहीं करती लेकिन हर महीने थ्रेडिंग का झंझट ख़त्म नहीं होता। जिसमें समय और पैसे दोनों का नुकसान तो होता ही है साथ ही झेलना पड़ता है थ्रेडिंग और वैक्सिंग का असहनीय दर्द।

अब यदि आपको यह कहा जाए कि दर्दरहित और बिना अधिक खर्च के आप चेहरे के बालों की ग्रोथ कम करने के साथ ही चेहरे पर एक नई चमक पा सकती हैं तो शायद ही आप यकीन करेंगी, लेकिन यह सच है। आपकी रसोई में ऐसी कई वस्तुएं हैं जिनके रोजाना प्रयोग से आप अपने चेहरे के बालों से निजात पा सकती हैं। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताए गये हैं जो आसान होने के साथ-साथ काफी हद तक कारगर भी हैं-

हल्दी से बाल होंगें गायब - Remove hair with turmeric

हल्‍दी पाउडर में नमक, कुछ बूंदे नींबू और दूध को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे अपने चेहरे पर 5 मिनट के लिए मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इससे न सिर्फ चेहरे के बाल गायब हो जाएंगे बल्कि चेहरा भी चमक उठेगा।

यूज़ करें बेसन और हल्दी - Use gram floor and turmeric

बेसन और हल्‍दी में सरसों का तेल डालकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के गीले हाथों से रगड़कर छुड़ाएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

ग्रोथ कम करेगा नींबू और शहद - Lesser the growth by lemon & honey

नींबू और शहद का पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर रगड़कर छुड़ा लें। ठंडे पानी से धो लें, अनचाहे बालों की ग्रोथ कम करने के लिए नियमित रूप से प्रयोग करें।

बालों के साथ डेड स्किन निकालेगी चीनी - Sugar, remove hair and dead skin as well

चीनी डेड स्‍किन तो हटाती ही है साथ ही चेहरे के बालों को जड़ से निकाल देती है। गीले चेहरे पर चीनी रगड़ें। हफ्ते में 2 बार इस विधि को दोहराएं।

नमक का पानी - Salt water

पानी में नमक मिलाएं और इससे कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे पर मसाज करें। कम से कम एक हफ्ता लगातार अपने चेहरे पर इससे मसाज करें। चेहरे से बाल हटने शुरू हो जाएंगे।

पियें पुदीने की चाय - Drink mint tea

पुदीने की चाय शरीर से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा को कम करती है जिससे अनचाहे बालों के विकास में कमी आती है।

स्थायी उपाय - Permanent Solution

घरेलू उपाय चेहरे के बालों को कुछ समय तक कम या ग्रोथ को रोकने में तो कारगर हैं लेकिन यह स्थायी उपाय नहीं है। कुछ महिलाएं वैक्सिंग, थ्रेडिंग, हेयर रिमूविंग क्रीम और रेज़र जैसे अन्य विकल्प भी चुन सकती हैं लेकिन अगर आप स्थायी रूप पर अनचाहे बालों से छुटाकारा पाना चाहती हैं तो उसका एकमात्र उपाय लेज़र तकनीक है।

Raftaar
women.raftaar.in