घर पर बॉडी पॉलिशिंग से निखारें त्वचा - Ghar par body polishing se nikharen twacha
त्वचा (Skin Care Tips)

घर पर बॉडी पॉलिशिंग से निखारें त्वचा - Ghar par body polishing se nikharen twacha

Women Raftaar

बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing), स्किन में पानी के लेवल को बनाए रखने और शरीर की मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा को नरम मुलायम बनाने का काम करती है। टीवी पर आने वाली अभिनेत्रियों की चमकती और निखरी स्किन देखकर अगर आप भी ऐसी त्वचा पाने की कामना करते हैं तो बॉडी पॉलिशिंग इसमें आपकी मदद कर सकती है।

बॉडी पॉलिशिंग बिलकुल शरीर के फेशियल की तरह होती है। हालांकि बॉडी पॉलिश और बॉडी मसाज समान नहीं हैं।

आमतौर पर सब चेहरे की साफ-सफाई पर अधिक ध्यान देते हैं लेकिन यहाँ ये जानना भी जरूरी है कि धूल, प्रदूषण और गंदगी का जितना असर आपके चेहरे पर पड़ता है उतना ही आपके पूरे शरीर पर।

अपने चेहरे के साथ-साथ बॉडी को भी उतनी ही अहमियत दें और महीने में दो बार बॉडी पॉलिशिंग जरूर करें। लेकिन जितनी बड़ी यह प्रक्रिया है उतनी ही महंगी भी और सभी के लिए हर महीने स्पा या पार्लर जाना संभव भी नहीं, इसी समस्या के निवारण के लिए हम आपको घर पर ही बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing at Home) करने का तरीका बता रहे हैं जिससे आप बिना अधिक खर्च के बेहतर परिणाम पा सकते हैं-

आवश्यक चीजें - Required Things

प्‍यूमिक स्‍टोन (Pumice Stone)ऑलिव ऑयल (Olive Oil)घर का बना बॉडी स्‍क्रब (Homemade Body Scrub)पॉलिशिंग बॉडी क्लॉथ (Polishing Body Cloth)

बॉडी पॉलिशिंग की प्रक्रिया - Process of Body Polishing

सबसे पहले हॉट वाटर बाथ लें, इसके बाद घर पर बनें स्क्रब से बॉडी की सर्कुलर मोशन में मसाज़ करें और बॉडी के हार्ड एरिया जैसे घुटने, कोहनी, ऐड़ी आदि से प्यूमिक स्टोन की मदद से डेड स्किन निकालिये। आँखों के आस-पास का हिस्सा और अगर त्‍वचा पर पिंपल है तो ज्‍यादा न रगड़ें।

सेकंड स्टेप स्टीम का होता है अगर बॉडी स्टीमर नहीं है तो बाथरूम में गर्म पानी का नल चला दें जिससे भाप बन सके। इसके बाद अपने पूरे शरीर पर ऑलिव ऑयल लगाएं और तकरीबन 10 मिनट तक अच्‍छे से मसाज करें। ऑयल से शरीर में नमी पैदा होगी जिससे पॉलिशिंग आसानी से होगी।

आखिर में गुनगुने पानी से अच्छे नहाएं और साबुन का इस्तेमाल न करें। तौलिये से शरीर को सुखाकर बॉडी लोशन लगाएं। बॉडी पॉलिशिंग के बाद हमेशा बाहर जाने से पहले सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं।

नोट - अपनी स्किन टाइप के अनुसार चीज़ों का चयन करें। तैलीय त्वचा के लिए सी-सॉल्ट, रूखी त्‍वचा के लिए ब्राउन शुगर और जोजोबा ऑयल तथा सामान्य त्वचा के लिए कॉफी, शुगर, चावल के चोकर का स्क्रब फायदेमंद रहता है। आवश्यकतानुसार ऑलिव ऑयल मिलाएं।

Raftaar
women.raftaar.in