घर पर कैसे करें परफेक्ट फेशियल

घर पर कैसे करें परफेक्ट फेशियल
घर पर कैसे करें परफेक्ट फेशियल

फेशियल के साथ खुद को ट्रीट देना बेहद जरूरी है। इससे न सिर्फ आपकी स्किन हेल्दी रहती है, बल्कि इससे स्किन से जुडी समस्याएं भी दूरी होती हैं। अगर आप फेशियल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पार्लर जाने की जरूरत नहीं है, अब से आप घर में भी फेशियल कर सकते हैं। चलिए आपको घर में फेशियल करने के तरीके बताते हैं -

क्लींजिंग -

सबसे पहले चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी है। अगर आपने अपने चेहरे पर मेकअप लगा रखा है, तो सबसे पहले मेकअप रिमूवर से उसे हटा लें। फिर बचे कूचे अवशेषों को हटाने के लिए फेस वॉश से अपना चेहरा साफ कर लें।

एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएटिंग आपकी त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। आप बाजार में उपलब्ध एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन घर पर बने फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करना हमेशा फायदेमंद होता है। आप कॉफी और एलोवेरा क्लीयर जेल का इस्तेमाल करके स्क्रब बना सकते हैं।

भाप

अब जब आपका चेहरा एकदम क्लीन हो गया है, तो अब आप स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं या घरेलू स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एक कटोरी में गर्म पानी भर लें, ध्यान रखें कि पानी उबलने न पाए। अब पानी में तौलिया डालें और निचोकर चेहरे पर लगा लें। तौलिये के जरिये आपको स्टीम मिलती रहेगी। पांच मिनट तक इस तरह लगाकर रखें।

ब्लैकहेड्स निकालें

यदि आप अपने ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक्सट्रैक्टर टूल का उपयोग कर रहे हैं, तो बस इसका सावधानी से उपयोग करें। आप अपनी उंगलियों का उपयोग करके भी ब्लैकहेड्स निकाल सकते हैं। आपको बस अपने हाथों को अच्छे से धोना है और अपनी उंगलियों को टिशू से लपेट लेना है और फिर उस जगह को आराम से दबाना है।

चेहरे के लिए मास्क

अब फेस मास्क लगाएं, जेल या क्ले आधारित मास्क भी लगा सकते हैं या आप शीट मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। आप दही, शहद और एवोकैडो जैसी सामग्री का उपयोग करके घर में बने फेस मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और एक कपड़े से इसे हटा दें।

मॉइस्चुराइजर का इस्तेमाल करें

अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र की एक अच्छी परत चेहरे पर लगाएं और धीरे से अपने चेहरे की मालिश करें, इससे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप जेड रोलर, गुआ शा टूल या यहां तक कि अपनी उंगलियों से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.