ग्लो लाने के लिए शादी के कुछ दिन पहले खाना शुरू करें ये आहार, आएगा चमकदार चेहरा
त्वचा (Skin Care Tips)

ग्लो लाने के लिए शादी के कुछ दिन पहले खाना शुरू करें ये आहार, आएगा चमकदार चेहरा

Women Raftaar

शादी में अगर आपको अपनी स्किन ग्लोइंग दिखानी है तो जरूरी है कि आप आहारों का चयन सही रूप से करें। आपकी स्किन और बालों को अंदर से पोषित करने की आवश्यकता है। कुछ ऐसे आहार हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए और अगर आप अधिक चमक चाहते हैं तो कुछ ऐसे भी आहार हैं जिन्हें आपको शादी से पहले खाना बंद कर देना चाहिए। तो चलिए इस लेख में आपको बताते हैं –

क्या खाना चाहिए -

बादाम -

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं और यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। कुछ बादाम रात भर भिगोएँ और उन्हें सुबह अपने नाश्ते में खाएं। रोजाना बादाम खाने से आपकी स्किन बेहद मुलायम कोमल बनेगी। साथ ही बादाम बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

टमाटर -

टमाटर में लाईकोपीन होता है, जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने में मदद करता है। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, लाइकोपीन फ्री रेडिकल्स को निकालकर त्वचा की कोशिकाओं को ठीक करता है। इसमें विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

हल्दी -

हल्दी में स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को खत्म करने में मदद मिलती है। यह निशान और ब्लेमिशेस को कम करता है।

डार्क चॉकलेट -

स्ट्रेस को दूर करने के अलावा, डार्क चॉकलेट स्किन में मौजूद कोलाजेन को खराब होने से भी रोकता है और स्किन को मुलायम व जवाब बनाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद जिंक, आयरन आदि ब्लड सिरकुलेशन को बढ़ाते हैं और इस तरह बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो रोजाना डार्क चॉकलेट खाएं।

ग्रीन टी -

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूरज की किरणों से नुकसान पहुंची स्किन की कोशिकाओं को ठीक करते हैं। मौजूद एंटीमाइक्रोबियल केटेचिन्स मुहांसों से लड़ते हैं। इसके अलावा, केटेचिन्स बालों को झड़ने से भी बचते हैं और रूखी सिर की त्वचा का भी इलाज करते हैं।

क्या नहीं खाना चाहिए –

कार्बोनेटेड ड्रिंक -

रिफाइन शुगर आपकी स्किन के लिए अच्छी नहीं होती। रिफाइन शुगर का सेवन त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही इससे आप बूढ़े लगना शुरू हो सकती हैं। यही नहीं, शुगर स्किन को ड्राई कर देती है, जिससे स्किन प्रॉब्लम होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

फास्ट फूड -

शादी से पहले फास्ट फूड को जितना हो सके उतना नजरअंदाज करें। जंक फूड में मौजूद अत्यधिक फैट ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं और इससे आप फूले हुए दिख सकते हैं।

शराब -

शादी में एल्कोहॉल से जुडी मस्ती तो होती ही है लेकिन आपको शादी के आसपास आपको एल्कोहॉल लेने से बचना चाहिए या अगर ले भी रही हैं तो लिमिटेड सेवन करें। एल्कोहॉल शरीर में पानी की कमी कर देता है और इससे आपकी स्किन बेजान लगने लगती है।

मसालेदार खाना -

अगर आप मुहांसों से जूझ रही हैं तो अच्छा होगा आप मसालेदार खानों से दूर रहें। स्टडी का कहना है कि मसालेदार खाना खाने से मुहांसे और अधिक हो सकते हैं। इसके अलावा स्किन पर सूजन आ सकती हैं, जिससे और संवेदनशीलता देखने को मिल सकती है।

अत्यधिक कैफीन -

यह हम जानते हैं आजकल कॉफी हर किसी को पसंद है। दिन में एक दो कप कॉफी बिलकुल सही है। लेकिन अत्यधिक कैफीन का सेवन आपकी स्किन और स्किन पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है, साथ ही आपके पूरे स्वास्थ्य पर भी। कॉफी अत्यधिक मात्रा में पीने से तनाव की समस्या भी हो सकती है।