ग्लोइंग स्किन के 12 हर्बल टिप्स - Glowing skin ke 12 herbal tips
त्वचा (Skin Care Tips)

ग्लोइंग स्किन के 12 हर्बल टिप्स - Glowing skin ke 12 herbal tips

Women Raftaar

सुंदर तो हर कोई दिखना चाहता है, मगर सुंदरता इतनी आसानी से हासिल नहीं होती है। सुंदरता का ऐसा कोई शॉर्टकर्ट नहीं है जो बाजार से कोई कॉस्मेटिक खरीद कर चेहरे पर लगाया और चेहरा मिनटों में सुंदर दिखने लगे। इसके लिए त्वचा की नियमित देखभाल की जरुरत होती है।

बाजार में बिकने वाले अधिकांश ब्यूटी प्रोडक्ट में त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल होते हैं। इन केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट में सुंदरता की कोई लॉन्ग टर्म गारंटी नहीं होती है। केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट से कृत्रिम सुंदरता मिलती है और इसका असर जल्द ही खत्म हो जाता है। वहीं कुदरती सुंदरता टिकाऊ और हमेशा निखरी-निखरी रहती है।

बाजार में बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट से कहीं बेहतर होता है हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट। चमकती त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए आपको प्रकृति में मौजूद जड़ी-बूटी, फल-फूल और औषधियों का सहारा लेना पड़ेगा। आइए जानते हैं कुछ हर्बल ब्यूटी टिप्स (Herbal Beauty Tips) के बारे में, जिन्हें आजमाने से आपके चेहरे पर कुदरती निखार आएगा। खास बात यह है कि अधिकांश हर्बल ब्यूटी उत्पाद किचन में ही मौजूद होते हैं।

दूध और नींबू

कच्चे दूध में थोड़ा नींबू का रस और नमक मिला कर घोल बनाएं। इस लेप को चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से त्वचा के छिद्र खुलते हैं और चेहरे की गंदगी साफ होती है।

खीरे का जूस, गुलाब जल और ग्लिसरीन

तेज धूप और सूर्य की पराबैंगनी किरण से त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है उस पर खीरे का जूस, गुलाब जल और ग्लिसरीन का लेप काफी असरदार होता है। इस लेप को चेहरे पर 15 मिनट तक रहने दें। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। चेहरा तरोताजा दिखाई देगा।

हल्दी, चंदन और दूध

चंदन के पाउडर में थोड़ा हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को दूध में घोल लें। लेप तैयार होने के बाद इसे चेहरे पर लगा लें। 5 मिनट के बाद चेहरा धो लें। चेहरे चमकने लगेगा।

शहद

किसी क्रीम में थोड़ी मात्रा में शहद मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे की त्वचा में नमी आएगी और वो त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ और दमकती नजर आएगी।

अंगूर

अंगूर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अंगूर से सीधे आप अपने चेहरे का स्क्रब भी कर सकते हैं, या फिर अंगूर का जूस निकाल कर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। यह त्वचा को मुलायम और चमकीला बनाएगा।

टमाटर

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए टमाटर का जूस स्किन पर लगाएं। काफी फायदा पहुंचेगा। टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होता है जो त्वचा में एजिंग के निशान नहीं आने देता है।

दालचीनी पाउडर और शहद

शहद में थोड़ा दालचीनी (Cinnamon) पाउडर मिला कर लेप बना लें। रात में सोते समय इसे चेहरे पर लगा लें। सुबह उठने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर निकले मुंहासे को खत्म करने के लिए यह काफी कारगर है।

नींबू और बादाम का तेल

बादाम के तेल में नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से मुंहासे, झाइयां और आंखों के नीचे के काले दाग खत्म होते हैं।

एलोवेरा जूस

स्किन पिगमेंटेशन कम करने के लिए चेहरे पर एलोवेरा का जूस लगाएं। यह त्वचा में नमी भी बनाए रखता है।

ग्लिसरीन और घी

त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए चेहरे पर ग्लिसरीन और घी का लेप लगाएं। यह त्वचा को मुलायम भी बनाता है।

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब और तुलसी के पत्ते का पाउडर

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी, गुलाब और नीम के पत्ते के पाउडर को पानी में मिला कर लेप बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगा कर थोड़ी देर बाद सूखने पर धो लें।

अखरोट और योगर्ट

योगर्ट और अखरोट को मिला कर पेस्ट बना लें। ड्राय स्किन पर यह पेस्ट काफी असर करता है। इसे लगाने से शुष्क त्वचा में चमक आती है।