इन 4 तरीकों से घी करेगा सर्दियों में आपकी स्किन की देखभाल
त्वचा (Skin Care Tips)

इन 4 तरीकों से घी करेगा सर्दियों में आपकी स्किन की देखभाल

Women Raftaar

घी लगभग हर भारतीय रसोई में सबसे अधिक सामग्री में से एक है। उत्सव हो या फिर खाने में पोषक तत्वों को शामिल करना हो, कुछ मात्रा में घी आपकी डाइट के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हालांकि अधिक मात्रा में हानिकारक भी हो सकता है। चलिए इस लेख में बात करते हैं कि कैसे अपने स्किन केयर रूटीन में घी की कुछ मात्रा मिलाने से आपको निखरी त्वचा पाने में मदद मिल सकती है। आयुर्वेदा कई सालों से घी से जुड़े चिकित्सीय फायदों के बारे में बात करता आया है। चलिए बताते हैं कि कैसे घी प्राकृतिक निखार लाने में मदद कर सकता है।

मॉइस्चराइज, हाइड्रेट और त्वचा को चमकदार बनाता है:

आपकी त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र होने के अलावा, घी का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है। एक उज्जवल और कोमल त्वचा के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और मालिश करें। 15 मिनट के बाद त्वचा को धो दें। अच्छे परिणाम देखने के लिए नियमित रूप से मिश्रण का उपयोग करें।

फटे हुए होठों से छुटकारा पाने के लिए:

सर्दियों में हम एक ही समस्या का सामना करते हैं वो है फटे होंठ। सर्दियों में होंठों पर घी लगाने से आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे। सोने से पहले कुछ मात्रा में होंठों पर घी लगाएं और फिर कुछ मिनट के लिए मसाज करें और फिर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। सुबह को पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इसे दोहराएं।

बालों में नमी को रोकने में मदद करता है:

बेजान और घुंघराले बाल नमी की कमी के कारण होते हैं। सर्दियाँ इसे भुरभुरा बना देती हैं। घी में समृद्ध फैटी एसिड होता है जो बालों की नमी को रोकता है और सिर की त्वचा को पोषण देता है। यह बालों की बनावट में भी सुधार करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देते हुए एक अद्भुत कंडीशनर के रूप में काम करता है। एक चम्मच घी गर्म करें। इसे थोड़ा ठंडा करें और इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।

त्वचा को टाइट करता है:

सिर्फ थोड़ी मात्रा में घी का इस्तेमाल करने से आप जवान दिख सकते हैं क्योंकि यह एजिंग की समस्या को धीमा कर देता है और त्वचा को टाइट करता है। घी की कुछ बूंदें लें और इसे कुछ मिनटों के लिए अपनी त्वचा पर मालिश करें। कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।