इन फेस एक्सरसाइज से निखरेगा चेहरा - In Face Exercise Se Nikhrega Chehra
त्वचा (Skin Care Tips)

इन फेस एक्सरसाइज से निखरेगा चेहरा - In Face Exercise Se Nikhrega Chehra

Women Raftaar

ये तो आप जानते ही होंगें कि एक्सरसाइज, शरीर को हेल्थी और एक्टिव रखने में अहम् भूमिका निभाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे को दमकता और सुंदर बनाने के लिए भी कुछ व्यायाम होते हैं जिनसे न सिर्फ आप अपने चेहरे पर एक प्रत्यक्ष चमक पा सकती हैं बल्कि डबल चिन और चेहरे के किसी भी हिस्से में जमा चर्बी से छुटकारा पा सकती हैं। इन व्यायामों के निरंतर अभ्यास से (Face exercise for glowing skin) आप अपने चेहरे की रौनक को बढ़ा सकती हैं और दे सकती हैं न्यू यंग लुक-

स्ट्रेच करें मुस्कान - Stretch the smile

हँसना तो वैसे भी जरूरी होता है लेकिन मुस्कुराने की यह कसरत, चेहरे को सुंदर बनाने में भी आपके बहुत काम आने वाली है। इसे करने के लिए स्माइल करें और फिर इसी अवस्था में होठों के दोनों छोरों को उंगलियों से स्ट्रेच करें। कुछ सेकंड बाद छोड़ दें। इसे पांच से आठ बार दोहराएं।

गुब्बारा फुलाएं - Balloon exercise

गहरी सांस लें और मुंह में इतनी हवा भरे जैसे गुब्बारा फुलाने के लिए मुंह में हवा भरते हैं। पांच सेकंड तक इसी मुद्रा में रहने के बाद फूले हुए दोनों गालों को एक-एक करके हलके-हलके दबाएँ। फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इस प्रक्रिया को पांच से आठ बार दोहराएं।

लॉयन फेस - Lion Face

शेर की दहाड़ मारने जैसा चेहरा बनाने के कारण इस व्यायाम का नाम लॉयन फेस है। इसे करने के लिए मुंह और आँखों को जितना खोल सकते हैं खोलें, सांस बाहर छोड़ें और दो से तीन मिनट तक इसी अवस्था में रहें। इसके बाद सामान्य मुद्रा में आकर गहरी लंबी सांस लें।

गालों को दबाएँ - Press the cheeks

अपने दोनों गालों को हाथों के अंगूठे और एक उंगली से दबाएँ और छोड़ें, फिर दबाएँ और फिर छोड़ें। इससे न सिर्फ आपके गाल सुंदर बनेंगे बल्कि कोलेजन के बढ़ने से उनपर गुलाबी निखार भी आएगा।

फिश लिप्स - Fish Lips

होंठों को मछली के मुंह जैसा बनाएं, इसमें होंठों के बीच के हिस्से को बाहर और दोनों किनारों को अंदर की तरफ दबा कर रखें। इसी मुद्रा में मुस्कुराने की कोशिश करें, 10 सेकंड तक ऐसे ही रखें फिर सामान्य अवस्था में आ जाएँ। तीन बार दोहराएं।

करें जॉ लाइन और गालों के मसल्स टोन - Tone the jawline and cheeks

अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं, ऊपर देखते हुए होंठों से हवा अंदर की ओर खींचे और गालों को फुलाएं, कुछ देर ऐसे ही रहें फिर मुंह से ही हवा छोड़ते हुए वापस सामान्य अवस्था में लौट आएं।

दहाड़ें शेर की तरह - Roar like a lion

यह व्यायाम आपके गले के मसल्स को टोन करता है जहाँ जमा फैट चेहरे को बदसूरत बना देता है। इसके लिए मुंह से हवा भरें और बाहर निकालने के लिए जितना मुंह खोल सकते हैं खोलें और जीभ को बाहर निकालते हुए ठोड़ी तक पहुँचाने की कोशिश करें, साथ में शेर जैसी दहाड़ करें।

होंठों को शेप देगा टंग ट्विस्टर - Tongue twister for lips

मोटे होंठों को शेप देने के लिए यह एक आसान एक्सरसाइज है। मुंह को बंद रखते हुए जीभ को अपने होंठों के चारों ओर घुमाएं। तीन-तीन बार यह अलग अलग दिशा में करें।

Raftaar
women.raftaar.in