इन घरेलू ब्लीच से निखरेगा चेहरा - In gharelu bleach se nikhrega chehra
त्वचा (Skin Care Tips)

इन घरेलू ब्लीच से निखरेगा चेहरा - In gharelu bleach se nikhrega chehra

Women Raftaar

जब भी इंस्टेंट निखार की जरूरत महसूस होती है तो सबसे पहले याद आता है ब्लीच। धूप में झुलसी, प्रदूषण से बेजान नज़र आने वाली त्वचा ब्लीच करते ही निखरी और दमकने लगती है वो भी बहुत कम समय में।

लेकिन ये भी हर कोई जानता है कि ब्लीच में मौजूद कैमिकल्स स्किन को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं इसीलिए ब्लीच को स्किन पर लगाने के समय को तय किया जाता है जिससे, इससे होने वाली हानि को आधा किया जा सके। अगर आपसे ये कहा जाए कि बिना किसी दुष्प्रभाव के आप बेफिक्र होकर ब्लीच का यूज़ कर सकते हैं और वो भी किसी भी समय, तो शायद ही आप यकीन मानें। वैसे तो दुकानों पर भी प्राकृतिक ब्लीच के कई विकल्प हैं लेकिन किसी भी प्रोडक्ट का 100 प्रतिशत नैचुरल होना नामुमकिन है। इसलिए बेहतर यही है कि आप उन वस्तुओं का प्रयोग करें जो असलियत में 100 प्रतिशत प्राकृतिक हैं।

इसके लिए आपको अपने किचन तक जाना है और बस आपकी नैचुरल प्रोडक्ट्स की दुकान आपके सामने है। नीचे लिखे कुछ घरेलू नुस्खे आपकी हर महीने की ब्लीचिंग को सेफ और लॉन्ग लास्टिंग बनाएंगे वो भी बिना किसी दुष्प्रभाव के-

ऐसे करें घर पर ब्लीच - Bleach at Home

पपीते से करें स्किन की डीप क्लींजिंग - Skin Deep Cleansing by Papaya

पपीता स्किन की डीप क्लींजिंग कर उसे सॉफ्ट और चमकदार बनाने का काम करता है। पपीता को मैश करके या उसका रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और पाँच-दस मिनट के बाद धो लें।

नैचुरल ब्लीच है आलू - Natural Bleaching Properties in Potato

आलू के स्लाइस से गोल आकार में घुमाते हुए चेहरे की मसाज करने से चेहरे पर इंस्टेंट निखार तो आता ही है साथ ही, आँखों पर आलू के स्लाइस रखने से डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं।

नींबू से मिटेँगेँ दाग-धब्बे - Lemon for Spotless Skin

कटे नींबू को फ्रिज में रखने के बाद स्किन पर लगाएं और पाँच मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें, इसके बाद मॉश्चराइज़र लगाना न भूलें।

शहद और नींबू का रस - Honey and lemon juice

1 चम्मच शहद, डेढ़ चम्मच क्रीम और 1 चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी से आएगा निखार - Turmeric for glowing skin

एक चुटकी हल्दी में नींबू के रस और गुलाबजल की कुछ बूंदें अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ। सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू और दूध का पेस्ट - Lemon and Milk Mixture

2 चम्मच दूध में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोलें।

चंदन और टमाटर का पैक - Sandal and tomato face pack

2 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच खीरे का रस और 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर सूखने तक लगाएं, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।