त्वचा (Skin Care Tips)

इन उपायों से करें रूखे बालों का उपचार - In Upayon Se Karein Rukhe Balon Ka Upchar

Women Raftaar

ऐसे बाल जिनमें प्राकृतिक चमक रहने लायक मॉइश्चर और टेक्सचर ना हो, रूखे बाल (Dry Hair)कहलाते हैं। बाल तीन लेयर्स से बने होते हैं। बाहरी लेयर भीतरी लेयर को सुरक्षित रखने के लिए होती है। जब बाहरी लेयर ही क्षतिग्रस्त होने लगती है तो बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं।

बाल फॉलिकल सेबैकस ग्रंथि (Sebaceous Follicle) से जुड़े होते हैं जो प्राकृतिक रूप से तेल डिस्चार्ज करती है। आउटर लेयर के डैमेज होने के कारण रूखे बालों में यह ग्रंथि काम नहीं करती। सनबाथ, स्विमिंग, क्लोरीनेट पानी, हेयर ड्रायर और स्टाइलिंग प्रोडक्ट भी बालों को बेजान कर देते हैं।

कारण- Reasons for Dry Hair

रूखे बालों को कंघी करना बेहद मुश्किल काम है। कंघी बालों में फंसती है और बाल टूटते भी हैं। बालों के ड्राई होने के कुछ कारणों पर नजर डालते हैं-

- मेडिकल कंडीशन

- आनुवंशिक

- मजबूती की कमी

- जरुरत से ज्यादा बालों को धोना

- नमी और गर्मी वाला क्लाइमेट

- ब्लो ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल

- धूप में ज्यादा रहना

- बालों में मॉइश्चर की कमी

- कैमिकल ट्रीटमेंट

- कॉटन पिलो कवर

- डिहाइड्रेशन

- कंडीशनर का इस्तेमाल न करना

रूखे बालों के लक्षण और पहचान - Symptoms of Dry Hair

- बेजान से दिखने वाले बाल

- बालों में चमक का न होना

- बालों का टेक्सचर एकदम कड़ा होना

- दोमुहें बाल

- हेयर ब्रेकेज

- स्कैल्प पर खुजली होना

रूखे बालों का उपचार-Treatment for Dry Hair in Hindi

1. कच्चा दूध (Milk)- एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर रुई के फाहे से बालों की जड़ों और बालों पर लगाएं। तकरीबन एक घंटे बाद सिर धो दें। रूखे बालों की समस्या से निजात मिलेगी।

2. सीसम ऑयल (Sesame Oil)- सीसम ऑयल में नींबू का रस मिलाकर बालों पर और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद टॉवेल को गरम पानी में भिगाकर बालों पर लपेटें और भाप दें। आधे घंटे बाद सिर धो दें।

3. जिलेटिन (Gelatin)- एक कप पानी गरम करें और उसमें एक पैकेट जिलेटिन डाल कर घोल बनाएं। मेहँदी जैसी थिकनेस रखें। बालों को शैंपू करें और उसके बाद गीले बालों में ही इस घोल को लगाएं। कुछ समय बाद गरम पानी से सर धो दें।

जिलेटिन को रेगुलर शैम्पू में डालकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भी बालों को रुखा और बेजान होने से बचाता है।

4. कद्दू (Pumpkin)- इसमें बहुत से विटामिन होते हैं। कद्दू को टुकड़ों में करके बॉयल करें, फिर मसलकर इसमें दही मिलकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद सिर धो दें।

5. कोका पाउडर (Coca Powder)- शहद, विनेगर, कोका पाउडर और दही को मिलाकर पैक बनाएं। स्कैल्प और बालों को कवर करें। शावर कैप पहनें और कुछ समय बाद सिर धो दें।

6. शुगर वाटर (Sugar Water)- एक चम्मच चीनी एक कप पानी में घोलें। इस पानी को हथेली पर लेकर बालों पर स्प्रे की तरह लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से सिर धो दें।

7. एस्पिरिन (Aspirin)- एस्पिरिन की दो टेबलेट को क्रश करके रेगुलर शैम्पू में मिलाएं। एस्पिरिन में सैलिकिल एसिड होता है जो शाइन रिस्टोर करता है।

8. घी (Ghee)- देसी घी में अनरिफाइंड फैट होता है जो बालों को चमकदार बनाता है और रुखा होने से बचाता है। घी को सीधे बालों पर लगाएं। कुछ समय बाद सिर धो दें।

9. ब्लैक टी (Black Tea)- ब्लैक टी बनाकर बालों में लगाएं। आधा घंटा बालों में लगा रहने दें फिर सिर धो दें। बाल चमक उठेंगे।

10.टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)- इसमें एंटी फंगल और एंटी बेक्टेरिअल गुण होते हैं। टी ट्री आयल को शैंपू में मिलाकर बाल धोएं।

रखें ध्यान-

- बाल ज्यादा गर्म पानी से ना धोएं।

- बालों को जरुरत से ज्यादा ना धोएं। हफ्ते में दो बार धोना काफी है।

- बालों को बहुत कसकर ना बांधें।

- गीले बालों में कंघी ना करें।

- हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करें।

- साटन या सिल्क का पिलो कवर यूज़ करें।

- बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं।

Raftaar
women.raftaar.in