इस बार चेहरे से नहीं कपड़ों से रंग हटाने में मदद करेंगी ये टिप्स

इस बार चेहरे से नहीं कपड़ों से रंग हटाने में मदद करेंगी ये टिप्स
इस बार चेहरे से नहीं कपड़ों से रंग हटाने में मदद करेंगी ये टिप्स

होली देश में सबसे अधिक प्रिय त्योहारों में से एक है। आखिरकार, यह त्योहार है ही ऐसा जहां आप रंगों के साथ खेलते हैं और बेहद मज़ा भी आता है!

होली का त्योहार बस आ ही गया। इस साल ये त्यौहार 29 मार्च को मनाया जाएगा। हमें यकीन है कि आप सभी होली लवर्स होली पार्टी प्लैन करने लगे होंगे। लेकिन हमारी सलाह है कि इस महामारी में जितना हो सके उतना लोगों से कम मिलें।

जितना हमें ये त्यौहार पसंद है उतना ही हमें गंदा लगता है जब होली के रंग हमारे कपड़ों से हटने का नाम नहीं लेते। हो न हो होली के दिन भी हमे अच्छे कपड़ों के साथ खेलना बेहद पसंद होता है, क्योंकि फोटोज़ में भी तो एक डिसेंट पोज़ जो देना होता है।

और कभी-कभी तो ऐसे होता है रास्ते पर चलते-चलते कोई रंग फेक जाता है या ऑफिस, कॉलेज में अचानक होली का त्यौहार मनाने लगते हैं। अगर आप भी इसी में शामिल हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, रंग लगने दें क्योंकि टिप्स हमारे पास मौजूद हैं। चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि कैसे इन टिप्स की मदद से कपड़ों से होली का रंग निकाल सकते हैं –

नींबू का जूस -

नींबू में प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है, जो रंग के दाग को धोने में एक प्रभावी घटक है। दाग वाले क्षेत्र नींबू के रस 15 मिनट के लिए भिगोएँ और फिर अपने हाथों से स्क्रब करें। इसके अलावा, जैसे आप रोजाना कपड़े धोते हैं उसी तरह से धोएं। यदि आपके पूरे कपड़ों पर दाग लगा हुआ है, तो आप बड़ी मात्रा में नींबू का रस तैयार कर सकते हैं, इसे बाल्टी में पानी के साथ मिला सकते हैं और फिर अपने कपड़े को इसमें डुबो सकते हैं। इसे लगभग 30 मिनट से 1 घंटे तक छोड़ दें और फिर हमेशा की तरह इसे धोएं।

सफेद सिरका -

ठंडे पानी की बाल्टी में, आधा कप सफेद सिरका मिलाएं और एक छोटा चम्मच वाशिंग पाउडर डालें। अच्छे से पूरे मिश्रण को मिला दें। अब जितने भी दाग वाले कपड़े हैं उन्हें उस बाल्टी में डाल दें। सिरका कपड़ों से रंग निकालने में मदद करेगा।

अमोनिया आधारित क्लीनर -

क्या आपके पास घर पर एक ग्लास क्लीनर स्प्रे है? आमतौर पर, वे अमोनिया-आधारित होते हैं और रंग के धब्बे को साफ करने में मदद करते हैं। आप इसे दाग पर स्प्रे कर सकते हैं और कुछ मिनटों के लिए रख सकते हैं। एक तौलिया या टिशू पेपर लें और दाग को रगड़ें। फिर कपड़े को नियमित रूप से धोएं।

सुझाव

अगर आपके कपड़ों पर बहुत ज्यादा दाग लगा हुआ है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उन कपड़ों को तुरंत पार्टी खत्म होते ही धो दें क्योंकि यदि आप उन्हें अधिक समय तक रखेंगे तो रंग अधिक समय तक टिका रहेगा और इसे हटाना वास्तव में मुश्किल हो जाएगा।

सभी रसायन जो आप अपने दाग वाले कपड़े धोने के लिए उपयोग करेंगे, आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं और एलर्जी / संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इन रसायनों का उपयोग करते समय आप दस्ताने जरूर पहनें।

रसायनों के साथ दाग को साफ करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप संगठन को सामान्य पानी से अच्छी तरह धो लें।

साफ और दाग वाले कपड़े एक साथ न धोएं क्योंकि ये आपके काम को और मुश्किल बना सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास एक से अधिक सना हुआ कपड़ा है, तो अलग से धोएं, यह रंगों को अधिक जिद्दी बना सकता है।