जानें लहसुन के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स, जो करेंगे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर
त्वचा (Skin Care Tips)

जानें लहसुन के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स, जो करेंगे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर

Women Raftaar

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल रोज करते होंगे, लेकिन आपने कभी सोचा है कि लहसुन का इस्तेमाल आपके सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद होता है। लहसन में एंटीबैक्टीरियल, एंटी एजिंग गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं, साथ ही लहसुन चेहरे को गोरा और जवान भी करता है। चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं लहसुन कैसे है आपके ब्यूटी के लिए फायदेमंद –

मुहांसों से छुटकारा दिलाता है -

मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बस आपको लहसुन को काटना है और फिर उसका जूस निकाल लें। अब, प्रभावित क्षेत्र पर जूस लगाएं और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि लालिमा और मार्क्स की समस्या धीरे-धीरे दूर होती जा रही है।

खुले छिद्रों को बंद करे -

एक लहसुन की फांक को कसें और आधे टमाटर के साथ पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। दस मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इससे छिद्र बंद करने में मदद मिलती है और स्किन भी साफ होती है।

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है -

लहसुन के जूस को जैतून के तेल के साथ मिक्स करें और और गुनगुना करके तेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं और धीरे-धीरे आपको स्ट्रेच मार्क्स कम होते दिखाई देने लगेंगे।

त्वचा की सूजन दूर होती है -

कई लोग की स्किन पर लाल चकत्ते दिखाई देते हैं जिनकी वजह से खुजली होती है और यह चकत्ते सिर की त्वचा, कोहनी और घुटनों में भी पाए जाते हैं। लहसुन में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो मार्क्स या चकत्ते की समस्या को दूर करते हैं।

बढ़ती उम्र की समस्या को कम करता है -

यह सुनकर आपको अजीब लगेगा लेकिन लहसुन से आप झुर्रियों को कम कर सकते हैं अगर आप इसे शहद और नींबू के साथ मिलाकर सुबह में पिएं। बस आपको लहसुन को घिसना है और उसे नींबू शहद में मिलाकर पी जाना है।