जानिए पसीना कैसे है आपकी त्वचा के लिए अच्छा
त्वचा (Skin Care Tips)

जानिए पसीना कैसे है आपकी त्वचा के लिए अच्छा

Women Raftaar

इसे पसंद करें या नहीं, पसीना स्वस्थ शरीर और सुंदर त्वचा के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है। गर्मियों में, हमे पसीना बिलकुल नहीं पसंद और उमस का एहसास हमे जरा नहीं अच्छा लगता, लेकिन आप इसपर विश्वास करें या नहीं, पसीना एक ऐसी चीज है जो गर्मियों में आपके शरीर के तापमान को सही बनाए रखने में मदद करती है।

त्वचा के देखभाल के मामले में, कई लोग मानते हैं कि पसीना आपकी त्वचा को तैलीय बनाता है और सभी छिद्रों को रोक देता है, लेकिन यह सच नहीं है। वास्तव में, यदि आपको पसीना नहीं आता है, तो इसका मतलब है कि आपके छिद्र पहले से ही बंद हैं और आपकी त्वचा मुँहासे-ब्रेकआउट के लिए लगभग तैयार है। इसके अलावा, जब आपको बहुत पसीना आता है, तो आपको प्यास लगती है और ऐसे में आप बहुत सारा पानी पीते हैं, जिससे आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ होता है।

यहाँ कुछ कारण हैं जिनकी वजह से पसीना आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है –

यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकाल देता है -

पसीना आपके शरीर के सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ये विषाक्त पदार्थ, जब पसीने के रूप में नहीं निकलते हैं, तो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे, दाने और बंद छिद्र जैसी समस्या हो सकती हैं।

पसीना एक्सफोलिएटिंग के समान है -

जब आपको पसीना आता है, तो आपके शरीर से काफी खनिज और नमक निकलता है, जो कि प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। ये बंद छिद्रों को साफ करता है और स्किन की सभी अशुद्धियों को साफ करता है। यह ड्राई स्किन और एलर्जी जैसी समस्या से भी लड़ने में मदद करता है।

सभी गंदगी और अशुद्धियां साफ होती हैं -

पसीना सभी गंदगी को साफ करने में मदद करता है और शरीर से मृत कोशिकाओं को निकालता है। स्किन से अनचाही अशुद्धियाँ भी निकलती हैं।

स्किन को जवान बनाता है -

उमस वाले एहसास के अलावा, पसीने से आपकी स्किन फ्रेश और चमकदार लगती है। अगर आप वर्कआउट के बाद शीशे में देखें तो आपको अपनी स्किन चमकदार और जवान दिखेगी। यह इसलिए होता है क्योंकि आपकी स्किन सभी हानिकारक पदार्थ बाहर निकाल देती है।

स्वस्थ और संतुलित रखता है स्किन -

पसीना, न सिर्फ आपके शरीर के तापमान को सही रखता है, लेकिन ये स्किन की स्थिति का भी ध्यान रखता है। पसीना आपकी स्किन की गुणवत्ता और बनावट का संतुलन बनाये रखता है और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है।