जीभ पर आए काले धब्बों से कैसे पाएं छुटकारा
त्वचा (Skin Care Tips)

जीभ पर आए काले धब्बों से कैसे पाएं छुटकारा

Women Raftaar

हमारी जीभ न केवल एक अच्छा स्वाद देती है, बल्कि इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में भी पता चलता है। जीभ के असामान्य रंग से आप पता कर सकते हैं जैसे अगर ज्यादा लाल है तो आपको पाचन क्रिया संबंधी समस्या है और अगर नीली है या काले धब्बे हैं तो आपका रक्त ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचा रहा है।

लेकिन ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है और सबसे अच्छी बात यह है कि आप कुछ घरेलू उपायों से काले धब्बों को ठीक कर सकते हैं।

नीम -

नीम बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने के लिए जाना जाता है और प्राकृतिक दाग हटाने में मदद करता है। बस आपको क्या करना है नीम के पत्तों को एक कप में उबालें और फिर उससे कुल्ला करें। हफ्ते तक दिन में दो बार नीम के पानी से गरारे करें, जीभ पर काले दाग समय के साथ हल्के पड़ जाएंगे।

अनानास -

अनानास में ब्रोमेलैन होता है जो काले धब्बों को खत्म करता है और जीभ की मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। बस नियमित रूप से कुछ अनानास पर चबाएं और आप ध्यान देंगे कि काले धब्बे दूर होने लगेंगे।

एलोवेरा -

एलोवेरा निशान के भीतर कोलेजन संरचना में सुधार करके निशान और धब्बों को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। काले धब्बों को दूर करने के लिए डार्क स्पॉट्स पर एलोवेरा जेल लगाएं या बस एलोवेरा जूस का सेवन शुरू करें।

दालचीनी और लौंग -

दो दालचीनी की छड़ें और लौंग की 4 कलियां लें। इन्हें पानी में उबालें और पानी को ठंडा करें। ठंडा होने पर, काले धब्बों को कम करने के लिए इस पानी से दिन में दो बार गरारे करें।

लहसुन -

एक मिनट के लिए काले धब्बों पर लहसुन की एक लौंग रगड़ें। इसे रोजाना एक महीने तक दोहराएं।