कैसे हटाएं ब्लैक हेड्स - Kaise Hatayein Black Heads
त्वचा (Skin Care Tips)

कैसे हटाएं ब्लैक हेड्स - Kaise Hatayein Black Heads

Women Raftaar

सुंदरता पर दाग लगाने वाली कुछ समस्याओं में से एक है ब्लैक हेड्स (Black heads), जो स्किन पोर्स में गंदगी या तेल भर जाने की वजह से होती है। वैसे तो यह समस्या तैलीय त्वचा वालों को अधिक होती है लेकिन आज की अस्वस्थ और अनियमित दिनचर्या के कारण कोई भी इस परेशानी से घिर सकता है। ब्लैक हेड्स अधिकतर नाक, माथा और ठोड़ी पर होते हैं और देखने में काले धब्बे व छूने पर खुरदरे लगते हैं। कई लोग ब्लैक हेड्स को हाथों से दबाकर निकालने की कोशिश करते हैं जिससे चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है घरेलू उपाय जो आसान तो हैं ही साथ ही जल्दी असर भी दिखाते हैं-

ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए घरेलू टिप्स - Home Remedies to remove Black Heads

शहद को गर्म करके लगाएं - Apply Warm Honey

एक टेबल स्पून शहद को हल्का गर्म करके ब्लैक हेड्स पर लगाएं और सूखने पर धो लें। ध्यान रखें कि शहद इतना गर्म न हो की आपकी त्वचा जल जाए।

बेकिंग सोडा और पानी से निकालें ब्लैक हेड्स - Remove Black heads by Using Baking soda & Water

तीन टेबल-स्पून पानी में एक टेबल-स्पून बेकिंग सोडा मिला लें और इस मिश्रण को नाक, माथे और ठोड़ी पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर इस गर्म पानी से धो लें।

नींबू के रस से करें ब्लैक हेड्स की सफाई - Use Lemon juice for Cleaning Black Heads

ब्लैकहेड्स पर दिन में दो से तीन बार नींबू का रस लगाने से कुछ दिनों में वे गायब हो जाते हैं। यदि इस उपाय से अधिक जलन हो तो कोई दूसरा नुस्खा अपनाएँ।

कच्चा आलू है असरदार - Raw potato is effective

कच्चे आलू का रस ब्लैकहेड्स पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। आलू से त्वचा का रंग भी निखरता है।

धनिया से ख़त्म होंगे ब्लैक हेड्स - Coriander remove black heads

धनिया के पत्तों की डंडी को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर ब्लैक हेड्स पर लगाएं, सूखने के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स समाप्त हो जायेंगे।

ब्लैक हेड्स पर रगड़ें टमाटर का गूदा - Rub Tomato Pulp on Black heads

बिना छिलके के टमाटर को मैश करें और इस पेस्ट को 4 से 5 मिनट तक ब्लैकहेड्स पर रगड़ें। यह नुस्खा न केवल ब्लैकहेड्स को खत्म करेगा बल्कि त्वचा में कसाव भी लाएगा।

Raftaar
women.raftaar.in