कैसे कम करें होंठों का कालापन - Kaise Kum Karein Hothon Ka Kalapan
त्वचा (Skin Care Tips)

कैसे कम करें होंठों का कालापन - Kaise Kum Karein Hothon Ka Kalapan

Women Raftaar

जब होंठ सुंदर होते हैं तो मुस्कान और भी खूबसूरत हो जाती है। गुलाबी, नर्म और चमकदार होंठ हर किसी को पसंद हैं और सभी गुलाब की पंखुड़ियों जैसे होंठ पाने की इच्छा रखते हैं लेकिन सबकी ये ख्वाहिश पूरी नहीं होती। हालाँकि इसका कारण एक तरह से लोग स्वयं हैं क्योंकि आधुनिक और स्टाइलिश दिखने के लिए जहाँ एक और स्मोकिंग की जाती है तो वहीँ बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स को बिना किसी जानकारी के इस्तेमाल कर लेते हैं और इसका परिणाम भुगतना पड़ता है नाज़ुक होंठों को। जिससे वे समय से पहले बेजान, भद्दे और काले दिखने लगते हैं। चाहे जितनी भी लिपस्टिक या बाम लगा लिया जाए लेकिन उससे नेचुरल ब्यूटी हासिल नहीं की जा सकती। इसका इलाज़ आपको प्राकृतिक तरीकों (Natural Tips for Lips) से ही करना पड़ेगा, जैसे-

होंठों का कालापन कम करने के प्राकृतिक उपाय - Tips for Lighten Dark Lips Naturally in Hindi

होंठों पर दिखेगा चीनी और मक्खन का जादू - Magic of Butter & Sugar

तीन चम्मच चीनी में दो चम्मच मक्खन डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। हफ्ते में दो से तीन बार रात को सोने से पहले इससे अपने होंठों पर मसाज करें। चीनी, होंठों की डेड स्किन को रिमूव करती है और मक्खन इन्हें गुलाबी और कोमल बनाता है।

अपने होंठों को मॉइश्चराइज करें - Moisturize your lips

होंठों पर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट यूज़ करने से पहले उसका ब्रांड, डेट और गुण जरूर देख लें। डार्कनेस दूर करने के लिए लिप बाम में शीया बटर, कोको बटर या आलमंड ऑयल युक्त लिप बाम ही इस्तेमाल करें।

नींबू के रस से बनाएं होंठों को चमकदार - Lemon juice for glossy lips

नींबू का रस त्वचा के साथ-साथ होंठों का कालापन भी दूर करने लिए फायदेमंद है। नींबू के रस को रात भर होंठों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

होंठ पर रगड़ें आलू के टुकड़े - Rub Potato Slices on lips

होंठों का रंग निखारने के लिए कच्चे आलू को रात को सोने से पहले होंठों पर रगड़ें। सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल से मिलेगा पोषण - Nourish your lips with Olive Oil

ऑलिव ऑयल में बहुत से मिनरल्स, विटामिन और अन्य पोषक तत्व शामिल होते हैं। हर रात सोने से पहले होंठों पर ऑलिव ऑयल की मसाज से डार्क लिप्स कोमल और प्राकृतिक रुप से चमकदार दिखेंगे।

Raftaar
women.raftaar.in