करवाचौथ पर हर्बल प्रसाधनों से दें अपने चेहरे को चांद सा निखार - शहनाज हुसैन
त्वचा (Skin Care Tips)

करवाचौथ पर हर्बल प्रसाधनों से दें अपने चेहरे को चांद सा निखार - शहनाज हुसैन

Women Raftaar

महिलाओं का सबसे पसंदीदा त्यौहार करवा चौथ नज़दीक आ गया है और ऐसे में खूबसूरत दिखने का क्रेज पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाता है। अगर ये आपका पहला करवा चौथ है तो आपका उत्साह और उमंग बढ़ चढ़कर बोल रहा होगा और जाहिर है आपने त्यौहार की तैयारियां भी शुरू कर दी होंगी। करवा चौथ के पवित्र दिन सभी विवाहित महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी, माथे पर बिन्दी तथा पूरे श्रृंगार के साथ दिन भर अपने जीवन साथी की लम्बी उम्र तथा सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए निर्जल व्रत तथा पूजा करती हैं।

इस दिन महिलाओं में सजने संवरने का बहूत क्रेज होता है और कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने से महिलाओं के सौन्दर्य में चांद जैसा निखार निखकर आता है। हालांकि आजकल महिलाओं में सजने संवरने के लिए ब्यूटी पार्लर का प्रचलन शुरू हो गया है, लेकिन अगर आप सचमुच सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो इस त्यौहार की तैयारियां हफ्ते भर पहले कर लें तथा ब्यूटी पार्लर के महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों की बजाय घरेलू हर्बल प्रसाधनों के उपयोग से आप हुसन की मल्लिका बन सकती हैं।

इस बार कोरोना के डर का साया आपके उत्साह पर भी पड़ सकता है इसलिए सभी तैयरियां समय से पहले ही पूरी कर लें /वैक्सिंग ,थ्रेडिंग ,मैनीक्योर ,पेडीक्योर, फेशियल आदि मेहंदी लगाने से पहले ही कर लें ताकि बाजार में उत्सव के रश से बच सकें तथा सामाजिक दुरी आदि के सरकारी नियमों का पूरी तरह पालन कर सकें।

चलिए आपको इस लेख में बताते हैं कि कैसे शहनाज हुसैन के ब्यूटी सीक्रेट्स की मदद से आप करवा चौथ पर त्वचा को खूबसूरत बना सकती है –

  • करवा चौथ में अपने शरीर की नमी बनाये रखने के लिए आप पहले से ही रोजाना नियमित रूप से आठ दस गिलास पानी पिएं।

  • अपनी दिनचर्या में जूस, निम्बू पानी, नारियल पानी, सूप तथा मौसमी फलों आदि को जरूर शामिल करें।

  • यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा पूरी तरह से मॉइस्चराइज रहे। मेकअप से पहले अपनी त्वचा पर उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें।

  • आजकल पूरे देश में प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर रहा है और कोरोना महामारी की वजह से आप रोजाना मास्क लगा रहे होंगे तो घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे तथा खुले भागों को स्कार्फ़/कपड़े से ढक लें ताकि आपकी त्वचा को शील्ड मिल सके।

  • करवा चौथ से तीन दिन पहले हाथों तथा पावों की सुंदरता पर फोक्स करने के बाद मेहंदी लगाएं / मेहंदी लगाने के दो घंटे बाद नीम्बू और चीनी के मिश्रण से इसे हटा दें।

  • शहद और दूध का फेस मास्क आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखते हुए भी आपकी त्वचा को मुलायम, आकर्षक बना देते हैं। आप दूध में शहद मिलाकर बने फेस मास्क को त्वचा पर दस मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो दें।

  • आप अपनी त्वचा को साफ करके उस पर सनस्क्रीन तथा माइस्चराइजर का प्रयोग कीजिए। तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रीजन्ट लोशन का प्रयोग करने के बाद पाऊडर लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए ज्यादा पाऊडर का प्रयोग मत करें तथा चेहरे के तैलीय भागों पर ही ध्यान दे।

  • पूरे चेहरे तथा गर्दन पर हल्की गीली स्पंज से पाऊडर का प्रयोग करें। इससे चेहरे का सौंदर्य लम्बे समय तक बना रहता है। दो चम्मच गेहूं चोकर ,एक चम्मच बादाम तेल , दही ,शहद और गुलाब जल का पेस्ट बना कर इसे चेहरे पर लगा कर 20 मिनट बाद धोने से चेहरे की सुन्दरता निखर जाती है।

  • अगर आप फाउंडेशन का प्रयोग करना चाहती हैं तो केवल जल आधारित फांउडेशन का ही प्रयोग करें तथा हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंद पानी प्रयोग का कर सकती हैं। फांउंडेंशन जितना भी सम्भव हो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाना चाहिए तथा उसके बाद पाऊडर का उपयोग करें। चेहरे पर नेचुरल लुक के लिए अच्छे से ब्लेंड करें और गलों को ब्लशर से चमकाएं।

  • आंखों की सुन्दरता के लिए अपनी पलकों को पेंसिल या काजल से चमकाऐं। आंखों पर कोमल प्रभाव के लिए पलकों पर भूरी या स्लेटी आई शैडों का प्रयोग करें तथा इसके बाद मस्कारा का प्रयोग करें जिससे आंखों पर चमक आ जाएगी तथा मेकअप में भारीपन की दिखावट भी नहीं होगी। पहला कोट करने के बाद इसे सूखने दें तथा इसे कंघी या ब्रश कर लें। इसके बाद दूसरा कोट कीजिए तथा पहली प्रक्रिया को दोहराइए। इसके बाद दूसरा कोट कीजिए तथा पहली प्रक्रिया को दोहराइए।

  • सबसे बाद में लगाई जाने बाली लिपस्टिक से पता चलता है की आप का मेकअप सही हुआ है या नहीं। लिपस्टिक की गलत शेड आपके पुरे लुक को खराब कर सकती है, हमेशा अपनी स्किन टोन के मुताबिक ही लिपस्टिक की शेड का चयन करें और अगर आपने आई मेकअप डार्क किया है तो हलके रंग की लिपस्टिक का चयन करें।

  • लिपस्टिक की सुन्दरता के लिए गहरे रंगों का उपयोग न करें क्योंकि चमकीली लाईट में यह ज्यादा गहरे दिखाई देते हैं जिससे आपकी आभा पर विपरित असर दिखाई देता है। सौंदर्य पर चार चांद लगाने के लिए गुलाबी, कॉपर, ब्रॉन्ज रंगों का प्रयोग करें। नारंगी रंग या नारंगी शेड का प्रयोग फैशन का नया प्रचलन है। विकल्प के तौर पर आप हल्के बैंगनी तथा गुलाबी रंगों का प्रयोग भी कर सकती हैं, लेकिन यह सभी रंग अत्यधिक चमकीले नहीं होने चाहिए।

  • बिन्दी करवा चैथ के सौन्दर्य का अभिन्न अंग मानी जाती है। अपनी पोशाक से मिलती जुलतें रंग की सजावटी बिन्दी का प्रयोग करें। छोटे चमकीले रंगों से जडि़त बिन्दी काफी आर्कषक लगती है।

  • खूबसूरती के लिए उचित आहार, व्यायाम, पर्याप्त नींद तथा विश्राम अत्यन्त आवश्यक है। त्यौहार से कुछ पहले हल्का व्यायाम तथा पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए। पैदल चलना शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थ्य दोनों के लिए अत्यन्त लाभकारी साबित होता है।