लहसुन के 5 सौंदर्य लाभ, शायद ही आपने पहले कभी सुने होंगे

लहसुन के 5 सौंदर्य लाभ, शायद ही आपने पहले कभी सुने होंगे
लहसुन के 5 सौंदर्य लाभ, शायद ही आपने पहले कभी सुने होंगे

लहसुन को आप अपने खाने में पसंद करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग करने की कोशिश की है? वैसे, आपको यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन लहसुन एक चमत्कारिक सामग्री है और शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के अलावा, यह वास्तव में आपकी त्वचा के लिए पूरी तरह से जादुई साबित हो सकता है। एंटीबैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर, लहसुन रंग को साफ करता है। इस लेख से जानिए लहसुन के पांच आश्चर्यजनक सौंदर्य लाभ।

मुहांसे से छुटकारा पाने में मदद करता है

आपको बस इतना करना है कि लहसुन की कुछ कलियों को काट लें और रस निकालने के लिए उन्हें कुचल दें। अब रस को मुंहासों के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आप देखेंगे कि यह लालिमा और निशान को कम करने में मदद करेगा।

छिद्रों में कमी

लहसुन की एक कली को आधा टमाटर के साथ मसल लें और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद धो लें। यह रोम छिद्रों को बंद करने और आपकी त्वचा को साफ करने का काम करता है।

स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है

जैतून के तेल में लहसुन का रस मिलाएं और गर्म लहसुन के तेल से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें। कुछ दिनों के लिए ऐसे ही दोहराएं और आप देख पाएंगे कि स्ट्रेच मार्क्स आपके धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।

त्वचा की सूजन को खत्म करता है

कुछ लोगों की त्वचा पर लाल धब्बे होते हैं जो कि पपड़ीदार और खुजलीदार होते हैं और ये सिर की त्वचा, कोहनी व घुटनों पर दिखाई देते हैं। लहसुन के उपयोग से इन निशानों से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

एजिंग को कम करता है

आपको यह सुनकर अजीब लगेगा, लेकिन अगर आप सुबह सबसे पहले शहद और नींबू के साथ इसका सेवन करते हैं तो लहसुन झुर्रियों को कम कर सकता है। बस लहसुन की एक कली लें और उसे काट लें। उठते ही इसे नींबू-शहद के पानी के साथ लें।

No stories found.