त्वचा (Skin Care Tips)

महिलाओं की त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स - Mahilaon ki twacha ki dekhbhal ke liye tips

Women Raftaar

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की त्वचा में कसाव की कमी आने लगती है जिसके कारण झुर्रियां, आंखों के नीचे सूजन, काले घेरे आदि एजिंग-साइन (Aging Signs) नज़र आने लगते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो दावा तो करते हैं लेकिन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाते। यदि इन समस्याओं पर समय से पहले ध्यान दिया जाए तो महिलाएं खुद को जवान और खूबसूरत रख सकती हैं, जरूरत है केवल अपने लिए समय निकालने और कुछ आसान टिप्स (Skin Care tips for Women) अपनाने की-

सही क्लींजर का प्रयोग करें - Pick the right cleanser

तैलीय या मुँहासे वाली त्वचा के लिए सैलीसिलिक जैल या बेंज़ोइल पैराक्साइड (Salycylic Gel or Benzoyl Peroxide) का इस्तेमाल करना चाहिए। रूखी व शुष्क त्वचा के लिए ग्लीकॉलिक और मिल्की क्लीन्ज़र (Glycolic or Milky Cleanser) का प्रयोग करना चाहिए। भूरे रंग के स्पॉट वाली स्किन के लिए ब्राइटनिंग वाश जैसे अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha Hydroxy Acid) लाभकारी होता है।

विटामिन ई (Vitamin E) युक्त आहार खाएं - Eat Vitamin E-rich Food

दमकती त्वचा के लिए अपने आहार में विटामिन ई (Vitamin E) से युक्त चीजों को शामिल करें। हरी सब्जियां, फल, मेवे और सी-फ़ूड त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

धूप में सनस्क्रीन लगाकर निकलें - Face the sun with Sunscreen

सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा डार्क और बेजान हो जाती है जिसकी वजह से वह अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है, स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

त्वचा को दमकाने के लिए पियें खूब पानी - Drink water for glowing skin

त्वचा को हमेशा दमकता हुआ देखना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी अवश्य पियें। दिनभर में कम से कम आठ गिलास पानी पीने से स्किन चमकदार रहती है।

त्वचा को मॉइश्चराइज करें - Moisturize your skin

त्वचा को कोमल और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। नमी बनाये रखने के लिए नहाने के बाद पूरी बॉडी पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

कैमिकल प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक पदार्थ आजमाएं - Use natural substances instead of chemical products

त्वचा को निखारने के लिए ज्यादा क्रीम या फेस वॉश का इस्तेमाल करने की जगह आप प्राकृतिक पदार्थ जैसे दूध, दही, गुलाब जल आदि का प्रयोग करें।

Raftaar
women.raftaar.in