मिनटों में पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा - Minton me payen pasine ki badbu se chutkara
त्वचा (Skin Care Tips)

मिनटों में पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा - Minton me payen pasine ki badbu se chutkara

Women Raftaar

पसीना और तन की दुर्गंध, गर्मियों की सबसे बड़ी समस्या है। इससे बचने के लिए चाहे दिन में दो बार नहा लें या पूरा दिन परफ्यूम या डियोड्रेंट लगाएं, ये मुसीबत पीछा नहीं छोड़ती। जिन्हें पसीना ज्यादा आता है उनका किसी के पास जाना तो दूर की बात, घर से बाहर निकलना ही मुश्किल हो जाता है।

हालाँकि शरीर के ताप को कम करने के लिए पसीना आना भी जरूरी होता है लेकिन अधिक मात्रा में पसीना आना फंगल इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। बाजार में पसीने की बदबू से बचने के लिए कई तरह के महंगे परफ्यूम और डियोड्रेंट उपलब्ध हैं लेकिन ये सभी ऊपरी रूप से इस समस्या का निदान करते हैं। यहाँ हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके जिन्हें अपनाकर आप टन की दुर्गन्ध से लम्बे समय तक छुटकारा पा सकते हैं। यकीन नहीं आता तो खुद ट्राई करें-

नहाने के बाद शहद का लोशन - Honey lotion after bath\

नहाने के बाद, थोड़े-से पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें। पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी।

फिटकरी के पानी से नहाएं - Take Alum bath

फिटकरी एंटीसेप्टिक होती है, नहाने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहा लें। ध्यान रखें, ज्यादा फिटकरी स्किन को ड्राई कर सकती है।

नैचुरल एंटीबैक्टीरियल है विनेगर - Natural Antibacterial vinegar

नैचुरल एंटीबैक्टीरियल- वेनेगर या कपूर के तेल को नहाने के पानी में एक चम्मच मिलाकर नहाने से भी पसीने की बदबू नहीं आती है।

बेकिंग पाउडर से मिटाएं तन की दुर्गंध - baking powder to get rid of body odor

नहाने के पानी में दो चुटकी बेकिंग पाउडर मिलाकर नहाने से भी पसीने की बदबू नहीं आती है और आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं।

पुदीने के पानी से रहें तनावमुक्त - Stay stress-free by mint water

पुदीने के पत्तों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं। तनावमुक्त रहने का यह अच्छा विकल्प है।

नींबू का रिफ्रेशिंग बाथ - Refreshing bath of lemon

नींबू में शरीर की दुर्गंध दूर करने की प्रॉपटीज़ तो होती ही हैं, साथ ही ये स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है। नहाने के पानी में कुछ बूँदें नींबू के रस की डालकर नहाएं, पसीने की बद्बू से छुटकारा पाने के साथ-साथ पूरा दिन रिफ्रेशिंग फील करें।

Raftaar
women.raftaar.in