त्वचा (Skin Care Tips)

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए टिप्स - Oily Skin Ko Gora Banane Ke Liye Tips

Women Raftaar

त्वचा की देखभाल यदि सही तरीके से की जाए तो हम आकर्षक और सुंदर दिख सकते हैं लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि सबकी त्वचा एक समान नहीं होती। त्वचा तीन प्रकार की होती है रूखी, तैलीय और सामान्य और हर स्किन टाइप की अलग-अलग तरीके से केयर की जाती है। जहाँ रूखी त्वचा में ड्राईनेस सबसे बड़ी समस्या है वहीँ तैलीय त्वचा में अधिकतर फोड़े- फुंसी, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स आदि की शिकायतें रहती हैं। जानिए कुछ आसान टिप्स (Fair skin tips for oily skin) जिन्हें अपनाकर तैलीय त्वचा को भी गोरा बनाया जा सकता है-

नींबू और शहद से होगा ऑयल कम - To Reduce Oil Use Lemon & Honey

एक टेबल-स्पून शहद में दो टी-स्पून नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर रूई की सहायता से लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर जल्द निखार आ जाएगा और उससे ऑयल भी कम हो जाएगा।

खाली पेट पियें गर्म पानी-नींबू - Drink Hot Lemon Water

गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं, रोज सुबह खाली पेट पीने से त्वचा दमकने लगेगी। इसकी खास बात यह है कि यह ऑयली स्किन के साथ- साथ रूखी और सामान्य स्किन वालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

पिंपल्स और आंखों की सूजन को कम करेगा आइस क्यूब - Ice-Cube to Reduce Pimple and Puffiness

मलमल के कपड़े में दो या तीन आइस क्यूब लपेट कर उसे तीन से चार मिनट तक चेहरे पर रगड़ें। इस क्रिया को करते समय चेहरे के ऑयली भाग पर विशेष ध्यान दें। इसके प्रयोग से पिंपल्स और आंखों के नीचे की सूजन कम हो जाती है।

गोरी और चमकदार त्वचा के लिए लगाएं चंदन - Use sandalwood for fair and glowing skin

ऑयली त्वचा को निखारने में चंदन का लेप बहुत ही लाभदायक साबित होता है। चंदन पाउडर में कुछ बूंदे गुलाब जल की डालकर अच्छे से मिला लें। इस लेप को चेहरे और गले पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

सेब का सिरका और खीरे का टोनर - Apple Cider Vinegar & Cucumber Toner

नेचुरल टोनर तैयार करने के लिए तीन चम्मच खीरे के जूस में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। रूई की सहायता से रोजाना इससे अपना चेहरा साफ करें।