ऑयली स्किन से निजात पाने के हर्बल फेस पैक - Oily skin se nijat pane ke herbal face pack
त्वचा (Skin Care Tips)

ऑयली स्किन से निजात पाने के हर्बल फेस पैक - Oily skin se nijat pane ke herbal face pack

Women Raftaar

मिस चिपचिप और तला हुआ पापड़... जी हाँ तैलीय त्वचा वालों को कुछ ऐसे ही नामों से पुकारा जाता है। गर्मियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है जब सीबम ग्रन्थियां ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं जिससे चेहरे को बार बार धोने पर भी त्वचा तैलीय नज़र आती है।

तैलीय त्वचा पर एजिंग के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते लेकिन इसके उलट कील, मुहांसे, ओपन पोर और दानों की समस्या हमेशा बनी रहती है। मेकअप करने पर ज्यादा देर नहीं टिकता, साथ ही त्वचा सांवली नजर आती है।

अगर आप भी तैलीय त्वचा की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप साफ़, बेदाग और निखरी त्वचा पा सकते हैं। आइये आपको कुछ फेस पैक बताते हैं जो ऑइली स्किन से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

1. चन्दन पाउडर - Sandal Powder

चन्दन पाउडर में हीलिंग और सूथिंग गुण होते हैं। निखरी त्वचा पाने के लिए भी यह सर्वोत्तम उपाय है। इससे कील मुहांसे भी ठीक होते हैं। तैलीय त्वचा से निजात के लिए चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

2. मुल्तानी मिट्टी - Fuller's Earth

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बेस्ट है। इससे त्वचा में कसाव भी आता है। पैक के लिए मुल्तानी मिट्टी, बेसन और दही मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो दें।

3. नेचुरल फ्रूट पैक - Natural Fruit Pack

इसके लिए किसी एक फ्रूट या अलग अलग कई फ्रूट को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा का अतिरिक्त तेल सोखकर त्वचा का रंग निखारता है।

4. नींबू का रस और खीरा - Lemon Juice and Cucumber

नींबू और खीरे के रस को बराबर मात्रा में लेकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। नींबू और खीरा दोनों ही नेचुरल ब्लीच का काम करते हैं।

5. ओटमील और योगहर्ट - Oatmeal and Yogurt

यह एक्सफोलिएटिंग फेस पैक है जो त्वचा का अतिरिक्त तेल हटाकर उसे ऑयल फ्री और क्लीन करता है। गर्मियों के लिए ये बेहद फायदेमंद है।

6. चावल का आटा और दही - Rice Flour and Curd

यह ऐसा फेसपैक है जो हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है। इससे त्वचा से कील मुहांसे दूर रहते है और स्किन ग्लो करती है। चावल के आटे और दही को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए हटा दें। पानी से धो दें।

7. टमाटर और दही - Tomato and Curd

ऑयली स्किन के लिए टमाटर भी बेहद फायदेमंद है। टमाटर और दही को मिलाकर 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। टमाटर से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं और वह ऑयल फ्री रहती है वहीं दही से रंग निखरता है।

8. तुलसी और पुदीना - Basil and Mint

तुलसी, पुदीना की 7-7 पत्तियां और दही को मिलाकर पैक तैयार करें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ऑयली स्किन में बेहद फायदेमंद है।

9. एलोवेरा - Aloevera

एलोवेरा स्किन और बाल दोनों के लिए ही प्रभावकारी है। इसका जेल त्वचा पर डायरेक्ट लगाएं। त्वचा की सभी समस्याओं से निजात मिलेगी।

10. दही - Curd

कुछ ना हो तो सिर्फ दही ही काफी है। दही को सीधे त्वचा पर लगाएं। चाहें तो इसमें नींबू मिला सकते हैं। इससे चेहरे का रंग तो निखरता ही है त्वचा ऑयली भी नहीं रहती।

Raftaar
women.raftaar.in