पपीते के फेस पैक से बढ़ाएं चेहरे की रंगत - Papite Ke Facepack Se Badhayein Chehre Ki Rangat
त्वचा (Skin Care Tips)

पपीते के फेस पैक से बढ़ाएं चेहरे की रंगत - Papite Ke Facepack Se Badhayein Chehre Ki Rangat

Women Raftaar

चमकदार एवं स्वस्थ त्वचा की चाह रखने वालों के लिए पपीता बेहद लाभदायक है। पपीते से तैयार फेस पैक त्वचा को गोरा और ग्लोइंग बनाते हैं। पपीते में मौजूद पपेन नाम के एंजाइम काले धब्बों को फीका करने में मदद करता है, और चेहरे से ब्लेमिशिश हटाते हैं। ब्यूटी टिप्स (Hindi Beauty Tips) के सेक्शन में यहां हम आपको घर पर पपीते (Home made face pack from papaya) से तैयार कुछ ऐसे फेस पैक बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा बेहद खूबसूरत हो जाएगी।

पपीते से कैसे बनाएं फेस पैक - How to make Face Packs from Papaya or Papita

1. पपीता और शहद का पैक - Papaya and Honey face Pack

पैक तैयार करने के लिए पपीते के एक टुकड़े को मैश करके उसमें एक छोटी चम्मच शहद मिलाएं। पेस्ट को एकदम चिकना बनाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद जब पैक सूख जाए तब ताजे पानी से धो दें। इससे चेहरे पर चमक आएगी।

2. पपीता और नीबू का रस - Papaya with Lemon

पपीते को अच्छी तरह मैश करें। इसमें तकरीबन 10 से 12 बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस पैक को अच्छी तरह मिला कर चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 20 मिनट लगा रहने दें। यह पैक चेहरे के दाग- धब्बों को मिटाता है। इस पैक को सप्ताह में दो बार लगाने से चेहरे की रंगत हल्की होती है।

3. पपीता और टमाटर - Face Pack of Tomato

जब पपीता के साथ टमाटर को मिलाया जाता है तो त्वचा के दाग-धब्बे कम होकर रंगत हल्की होती है। पैक बनाने के लिए पपीते को मैश करके उसमें कुछ टमाटर का पल्प मिलाएं। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो दें।

4. पपीता और मुल्तानी मिट्टी - Face Pack with Multani Mitti

मुल्तानी मिट्टी और पपीते को मिलाकर पैक तैयार करें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल को कम करती है और पपीता चमक लाता है। दोनों को मिलाकर पैक तैयार करें और तकरीबन 20 मिनट चेहरे पर लगाएं। यह पैक चेहरे में कसाव भी लाता है।

5.पपीता और केला - Papaya with Banana

पपीता (Papita) और केला दोनों को बराबर मात्रा में लें और मैश करके मुलायम पेस्ट बनायें। इस पैक को तकरीबन 20 मिनट चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा एकदम सॉफ्ट और कांतिमय हो जाती है।

6. पपीता और चंदन पाउडर - Papaya and Sandal Powder

यदि गोरा रंग पाना चाहते हैं तो यह पैक आपके लिए बेहद फायदेमंद है। पपीता के पेस्ट में चंदन पाउडर मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को तकरीबन 20 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो दें। यह पैक चेहरे की रंगत निखारता है।

Raftaar
women.raftaar.in