प्राकृतिक उपायों द्वारा आँखों की झुर्रियों को करें दूर - Prakartik Upayon Dwara Aankhon Ki Jhurriyon Ko Karein Door
त्वचा (Skin Care Tips)

प्राकृतिक उपायों द्वारा आँखों की झुर्रियों को करें दूर - Prakartik Upayon Dwara Aankhon Ki Jhurriyon Ko Karein Door

Women Raftaar

बढ़ती उम्र की निशानी और सबसे बढ़ी परेशानी होती हैं झुर्रियां। माथे पर, आँखों और होठों के आसपास हल्की पतली लाइन्स ख़ूबसूरती पर दाग लगा देती हैं। जिन्हें देख हर कोई आपकी उम्र का अंदाजा लगाने लगता है। आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल, हार्मोन्स का असंतुलन और प्रदूषण, समय से पहले ही चेहरे को इन लकीरों से घेर लेता है, हालाँकि बाज़ार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने का वादा करते हैं लेकिन महंगे होने के साथ-साथ वे आपको पूर्ण गारंटी भी नहीं देते हैं। तो क्यों न उन पदार्थों का प्रयोग किया जाए जो बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के आपको मनचाहा परिणाम दें, वो भी कम कीमत में। नीचे दिए कुछ उपायों (Natural Remedies to treat Eye Wrinkles) को अपनाने से आप कम समय में ही इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं-

एजिंग साइन करेगा दूर मसूर की दाल का पैक - Use Milk Made Face Pack

दूध, हल्दी और पीसी हुई मसूर की दाल में पानी डालकर अच्छे से मिलाएं तथा गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल से एजिंग साइन (Aging Sign) तो कम होते ही हैं साथ ही चेहरे पर चमक भी आ जाएगी।

अनानास के रस से झुर्रियां होंगी छूमंतर - Juice of Pineapple for wrinkles

अनानास के जूस में ब्रोमेलिन (Bromelain) नामक एंजाइम होता है जो झुर्रियों के इलाज में मदद करता है। अनानास के रस को करीब 20 मिनट के लिए झुर्रियों पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

अरंडी के तेल से त्वचा को करें मॉइश्चराइज - Use Castor Oil for Moisturizing

आँखों के नीचे की त्वचा बहुत कोमल होती है जिसे नियमित रुप से मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। अरंडी के तेल को फाइन लाइन्स व रिंकल्स पर लगाकर उंगली से हल्के-हल्के मसाज़ करें।

झुर्रियां कम करेगा रोज़मेरी ऑयल - Rosemary oil will reduce wrinkles

रोज़ाना रोज़मेरी के तेल से आँखों के आसपास मालिश करने से झुर्रियां कम होती हैं।

खीरे से होगा झुर्रियों में फायदा - Cucumber is also effective for wrinkles

झुर्रियों को दूर भगाने के लिए एक खीरे को घिसकर इसके गूदे को आँखों पर रखें। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

Raftaar
women.raftaar.in