त्वचा (Skin Care Tips)

पुरुषों की त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स - Purshon Ki Twacha Ki Dekhbhal Ke Liye Tips

Women Raftaar

त्वचा (Skin), का सीधा असर लुक और व्यक्तित्व (Personality) पर पड़ता है। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की त्वचा थोड़ी सख़्त होती है और इसी कारण उनकी त्वचा को अधिक देखभाल की जरुरत होती है। इस बात का ध्यान रखते हुए बाजार में कई कंपनियों ने पुरूषों के लिए अलग फेस वॉश, क्रीम, टोनर, क्लींजर आदि उपलब्ध करवाएं हैं लेकिन इसके बावजूद पुरूषों को मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता। आइए जानें कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर पुरूष अपनी स्किन की केयर (Skin care Tips for Men) कर सकते हैं और हैण्डसम दिख सकते हैं-

एक्सफोलिएशन से पाएं डेड स्किन से छुटकारा - Exfoliation removes dead skin

धूल, धूप, सूरज की हानिकारक किरणें और प्रदूषण की वजह से त्वचा पर डेड स्किन की परत जम जाती है जिसके लिए स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करना बहुत जरूरी होता है। हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरूर करें।

लिप बाम करेगा होंठों की देखभाल - Lip balm will take care of lips

बढ़ती उम्र का असर होठों पर भी पड़ता है जिससे उनमें लाइनिंग पड़ने लगती है। इस लाइनिंग को महिलाएं लिपस्टिक, लिप लाइनर आदि से छुपा लेती हैं लेकिन पुरुषों के लिए यह छुपाना मुश्किल होता है। इससे बचने के लिए हर 3-4 घंटे में लिप बाम का प्रयोग करें।

रोजाना करें क्लीनिंग-टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग - Do cleaning-toning and moisturizing daily

जहाँ क्लीनिंग से स्किन की गहराई तक सफाई होती है वहीँ टोनिंग से त्वचा चमकदार बनती है और मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी प्रदान करता है। अपनी डेली रूटीन में इन्हें जरूर शामिल करें।

हाइड्रेटिंग आई क्रीम से दूर होंगी फाइन लाइन्स और झुर्रियां - Use Hydrating Eye Cream to remove fine lines and wrinkles

फाइन लाइन्स और झुर्रियों से बचने के लिए हाइड्रेटिंग आई क्रीम (Hydrating Eye Cream) का इस्तेमाल करें। हाइड्रेटिंग आई क्रीम को सुबह क्लींजिंग के बाद और रात को साफ चेहरे पर सोने से पहले लगाएं।

सिगरेट से बचें -Avoid Cigarette

धूम्रपान करने से त्वचा अपनी प्राकृतिक सुंदरता खो देती है और वह डल दिखने लगती है। इसके अलावा सिगरेट से होंठ के पास कालापन आ जाता है जो भद्दा दिखाई देता है।