रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक - Rookhi twacha se chutkara pane ke liye face pack
त्वचा (Skin Care Tips)

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक - Rookhi twacha se chutkara pane ke liye face pack

Women Raftaar

अगर आपकी त्वचा रूखी है और आप इसकी देखभाल में लापरवाही करते हैं तो उम्र से पहले आपकी त्वचा बूढ़ी नज़र आने लगेगी। मौसम बदलने, धूप में रहने, साबुन का अधिक इस्तेमाल करने आदि कुछ कारण हैं जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। कुछ लोगों की त्वचा आनुवांशिक भी ड्राई होती है।

ड्राई स्किन वालों के चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं ऐसे में इस तरह की स्किन वाले लोगों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। हालांकि बाज़ार में बहुत से क्रीम और लोशन मिलते हैं जो रूखी त्वचा के ट्रीटमेंट का वादा करते हैं लेकिन यह उपाय अस्थाई होते हैं और इनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

कुछ खास होम मेड फेस पैक से (Top 10 Face pack for dry skin)आप अपनी त्वचा को रुखा होने से बचा सकते हैं जिसका प्रभाव भी स्थाई होगा, जानिए इनके बारे में।

1. खीरा - Cucumber

खीरे के रस में एक चम्मच चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को कुछ देर फ्रिज में रखें और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो दें। ड्राई स्किन में प्रभावी है।

2. केला - Banana

एक पका हुआ केला, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद सादे पानी से धो दें।

3. दही और गुलाबजल - Curd and Rose Water

थोड़ी सी दही में शहद, गुलाबजल और एक कटोरी गुलाब की पत्तियां मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो दें।

4. तरबूज - Water Melon

खीरा, तरबूज, दही और मिल्क पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। 15 मिनट लगा रहने दें और चेहरा धो लें।

5. अंडा और शहद - Egg and Honey

अंडा और शहद रूखी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। दोनों को मिलाकर ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए, ठंडे पानी से धो दें।

6. मलाई और नींबू - Cream and Lemon

दूध की मलाई में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह सूखेगी नहीं इसलिए 5 से 10 मिनट अपनी सुविधानुसार सादे पानी से धो दें। रूखी त्वचा के लिए बेहद असरकारी है।

7. बादाम और दूध - Almond and Milk

बादाम की कुछ गिरी रात में दूध में भिगाकर रखें। सुबह उन्हें पीसकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर निखार भी आएगा और रूखी त्वचा से निजात मिलेगी।

8. मिल्क फेस पैक - Milk Face Pack

कच्चे दूध को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। सूखने पर दोहराएं और सादे पानी से धो दें। कच्चे दूध से चेहरे की झाइयां भी ठीक होती हैं।

9. आम - Mango

आम को मसलकर उसमें शहद मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगायें। 10 मिनट बाद चेहरा धो दें।

10. मक्खन - Butter

मक्खन को चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। घर पर निकाला हुआ मक्खन हो तो और भी बेहतर होगा अन्यथा बाजार वाला मक्खन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Raftaar
women.raftaar.in