रूखे होंठों के लिए घरेलू उपचार - Rukhe Hothon Ke Liye Gharelu Upchar

रूखे होंठों के लिए घरेलू उपचार - Rukhe Hothon Ke Liye Gharelu Upchar

होंठों के रूखे होने का सबसे महत्तवपूर्ण कारण है इनपर बार-बार जीभ लगाना। मनुष्य का लार (Saliva) दो यौगिकों (एमाइलेस 'Amylase' और माल्टेज़ 'Maltase') से मिलकर बनता है जो भोजन पचाने का कार्य करता है। यही लार जब त्वचा के संपर्क में आती है तो उसे रूखा और बेजान बना देती है। इसके अलावा धूम्रपान, निर्जलीकरण, विटामिन की कमी आदि कारणों से भी होंठ रूखे हो जाते हैं आपकी खूबसूरती को फीका कर देते हैं इसलिए अपनी सुंदरता के लिए होंठों पर ध्यान जरूर दें। कुछ आसान घरेलू उपायों द्वारा रूखे होंठों से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानें ये असरदार घरेलू उपाय-

रूखे होंठों के लिए घरेलू उपचार - Home Remedies for Dry Lips in Hindi

होंठों को फटने से बचाएगा गुलाबजल और शहद - Rose Water & Honey

एक टी-स्पून गुलाबजल और एक टी-स्पून शहद को एक कटोरी में डालकर मिला लें। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद होंठ को साफ पानी से धोकर सुखा लें। यह मिश्रण रूखे होंठों को नमी प्रदान करता है।

जोजोबा तेल से करें होंठों को मॉइश्चराइज - Moisturize Your Lips with Jojoba oil

होंठों को मॉइश्चराइज करने के लिए यह सबसे आसान घरेलू उपाय है। जोजोबा तेल की कुछ बूंदें फटे हुए होंठों पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से होंठ मुलायम हो जाएंगे और फटे होंठों से राहत मिल जाएगी।

होंठों को दें टमाटर का मसाज - Massage with Tomato on your Lips

एक टमाटर के गोल टुकड़े कर लें तथा उन टुकड़ों से धीरे-धीरे होंठों पर मसाज करें। इससे आपके फटे हुए होंठों को नमी मिलेगी और वह चमकदार भी दिखेंगे।

ब्राउन शुगर भी है फायदेमंद - Brown sugar is also Beneficial

आधे कप ब्राउन शुगर में दो टेबल-स्पून बादाम या जैतून का तेल डालें। इस मिश्रण को अपने फटे हुए होंठों पर लगाएं। यह फटे हुए होंठों से निजात पाने का अच्छा और सरल तरीका है।

रूखे और बेजान होठों के लिए एलोवेरा - Use aloe vera for soft and shiny lips

फ्रैश एलोवेरा का पत्ता लेकर उसमें से जैल अलग कर लें। इस जैल को थोड़ी सी मात्रा में लेकर अपने होंठों पर लगाएं। जैल के सूखने के बाद होंठ अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराते रहें जब तक आपको रूखे और बेजान होंठों से निजात न मिल जाए।

नाभि पर लगाएं सरसों का तेल - Drop few drops of mustard oil in Navel

सरसों के तेल को गुनगुना करके उसकी दो-तीन बूँदें नाभि में डालने से फटे होंठ कोमल और नरम हो जाते हैं। रूखे होंठों से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे आसान और कारगर उपायों में से एक है।

Last updated

Raftaar
women.raftaar.in