त्वचा (Skin Care Tips)

रूखी त्वचा को गोरा बनाने के लिए टिप्स - Rukhi Twacha Ko Gora Banane Ke Liye Tips

Women Raftaar

रूखी त्वचा को समय-समय पर मॉइश्चराइज करने की जरूरत पड़ती है लेकिन केवल इसी से ड्राई स्किन की केयर पूरी नहीं हो जाती, हर स्किन टाइप की तरह ड्राई स्किन को भी क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग की जरूरत होती है जिससे स्किन निखरी और गोरी बनती है लेकिन यदि आपको बिना साइड-इफेक्ट्स के ही निखरी और कोमल त्वचा मिल जाये वो भी कम खर्च में ? इस सवाल का जवाब मिलेगा आपको नीचे लिखे घरेलू उपायों (Fairness Tips for Dry Skin in Hindi) में, जो आसान होने के साथ ही कारगर भी हैं-

जरुरी है ऑयल क्लींजिंग - Oil Cleansing is important

जैतून और अरंडी के तेल को गुनगुना कर मिला लें, फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अधिक फायदे के लिए गर्म कपड़े से स्टीम भी ले सकते हैं जिसके लिए एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और तेल लगाने के बाद कुछ देर तक चेहरे पर रखें।

रुखी त्वचा को निखारे चंदन पाउडर - Use Sandalwood Powder Face Pack

शुद्ध चंदन पाउडर में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। नियमित प्रयोग आपकी त्वचा को कोमल और गोरी बनाएगा।

स्किन दमकेगी ऑलिव और आलमंड ऑयल से - Olive and Almond oil for glowing skin

ऑलिव और आलमंड ऑयल थोड़ी- थोड़ी मात्रा में लेकर मिला लें, इस तेल की मालिश से त्वचा की सारी गंदगी निकल जाती है और वह दमकने लगती है।

योग और व्यायाम करें - Yoga is Essential

व्यायाम और योग त्वचा के रखरखाव और उसे सुंदर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हर रोज कम से कम 30 मिनट योग करने से स्किन में प्राकृतिक रूप से निखार आता है।

गर्मी और यूवी किरणों से अपने आप को बचाएं - Shield Yourself from the Heat and UV Rays

गर्मी और सूरज की यूवी किरणें रूखी त्वचा की हालत खराब कर देती हैं इसलिए धूप में निकलने से पहले SPF युक्त क्रिम या लोशन जरूर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक बनी रहेगी।

चाय, कॉफी, सिगरेट और शराब को कहें न - Say No to Tea, coffee, cigarettes and alcohol

हमारे खान पान का त्वचा पर सीधा प्रभाव पड़ता है इसलिए स्किन को डैमेज करने वाले पदार्थों जैसे चाय, कॉफी, सिगरेट और शराब आदि के सेवन से बचें।

दही की मसाज से पाएं मनचाहा गोरापन - Curd Massage for Desired Fairness

हर रोज दही से त्वचा की मालिश करने से रूखी और खुरदरी स्किन से तो निजात मिलेगा ही, साथ ही आप गोरापन भी पा सकेंगे।