सर्दियों में त्वचा को बचाने के टिप्स - Sardiyon mein twacha ko bachane ke tips

सर्दियों में त्वचा को बचाने के टिप्स - Sardiyon mein twacha ko bachane ke tips

गर्मियों में जहां त्वचा को गर्म हवाओं की मार झेलनी पड़ती है वहीं ठंडी हवाएं भी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। ठंड के मौसम में त्वचा काफी जल्दी अपनी नमी खो देती है। सूखी और फटती त्वचा कई बार आपके पूरे लुक को खराब कर देते है। इससे बचने और त्वचा को असरदार (Skin Care Tips in Hindi) बनाने के कुछ खास तरीके निम्न हैं:

सर्दियों में त्वचा को बचाने के टिप्स (Winter Skin Care Tips in Hindi)गुनगुने पानी का प्रयोग सर्दियों में गर्म पानी की जगह हल्के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी से त्वचा पर मौजूद तेल और मॉश्चर उड़ जाता है।

सही तेल या मॉश्चराइजर का इस्तेमाल हमेशा ऐसे तेल या क्रीम का इस्तेमाल सही माना जाता है जो त्वचा पर ना चिपके। जो क्रीम त्वचा में पूरी तरह से समा जाते है वह ही इस्तेमाल करें। नेचुरल ऑयल्स से बनी स्कीन क्रीम आदि का प्रयोग करना चाहिए। नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल, बेबी ऑयल या मिल्क क्रीम सर्दियों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

सही समय पर मॉश्चराइजर लगाएं नहाने या साबुन से हाथ-मुंह धोते ही हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है। ऐसे में अगर शुष्क त्वचा पर हवा लगे इससे पहले ही क्रीम या तेल लगा कर मॉश्चराइजरेशन करना (moisturization) चाहिए। इसके लिए आप बाथरुम या वॉश बेसिन के पास ही एक क्रीम की बोतल रख सकते हैं। रात को सोते समय भी हाथ-पांव में क्रीम या तेल लगाकर सोना चाहिए।

अंदर से रहे हाइड्रेटसर्दियों में पानी पीना कम नहीं करना चाहिए। पानी हमें अंदर से हाइड्रेट करता है। पानी में कुछ बूंदें नींबू की डालकर पीने से आप रिफ्रेश भी महसूस करेंगे और हाइड्रेट भी।

स्क्रब करें सर्दियों में स्कीन सेल्स तेजी से बनते और खत्म होते हैं और ठंड की वजह से लोग इन्हें साफ नहीं करते। अगर यह डेड सेल्स ज्यादा हो जाएं तो आप अपने चेहरे पर जो भी क्रीम लगाएंगे उसका आपको फायदा नहीं होगा। इसलिए सर्दियों में समय-समय पर स्क्रब करना जरूरी होता है। चेहरे और त्वचा पर अच्छी तरह स्क्रब करने के बाद मॉश्चाइजर लगाना चाहिए।

सही साबुन का इस्तेमाल सर्दियों में सही साबुन का इस्तेमाल जरूरी है। सर्द हवाओं से त्वचा पहले ही फट जाती है, ऐसे में अगर साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो त्वचा और अधिक फटने लगेगी। इसलिए सर्दियों में ऑयल बेस्ड या मिल्क क्रीम वाले साबुन इस्तेमाल करने चाहिए।

होंठों का विशेष ध्यान रखना चाहिए सर्दियों में होंठ फटने की समस्या काफी आम होती है। इसलिए होंठो पर क्रीम या वेसलीन आदि लगना चाहिए। रात के समय होंठो पर मिल्क मलाई लगाने से वह मुलायम होते हैं। आजकल कई ऐसे लिप बाम भी मिलते हैं जो होंठों को मुलायम बनाए रखते हैं। इन टिप्स के अतिरिक्त सर्दियों में त्वचा (Skin Care Tips in Hindi) को ज्यादा समय तक ठंडी हवाओं के संपर्क में नहीं रखना चाहिए। नहाने से पहले और बाद में तेल लगाकर कुछ देर धूप सेंकना भी काफी अच्छा होता है।

Related Stories

No stories found.