स्किन पीलिंग दूर करने के 10 हर्बल एवं घरेलू उपचार - Skin peeling door karne ke 10 herbal aur gharelu upchar
त्वचा (Skin Care Tips)

स्किन पीलिंग दूर करने के 10 हर्बल एवं घरेलू उपचार - Skin peeling door karne ke 10 herbal aur gharelu upchar

Women Raftaar

हमारी त्वचा तीन लेयर्स की बनी होती है- बाहरी परत (Epidermis), मध्य परत (Dermis) और सबसे भीतरी भाग (Hypodermis)। अधिकांशत: चेहरे या शरीर की बाहरी परत समय समय पर बदलती रहती है। कई बार ऐसा भी होता है कि धूप, बढ़ती उम्र, उचित खान पान का अभाव और ऐसे ही अन्य कारणों से बाहरी त्वचा डैमेज होने लगती है। इसे बाहरी त्वचा का क्षतिग्रस्त होना (Loss of Epidermis) कहते हैं। सौंदर्य की भाषा में यही Peeling है।

स्किन पीलिंग (Skin Peeling) में त्वचा रूखी, बेजान हो जाती है। कई बार चेहरे पर खुजली और दाग धब्बे भी पड़ जाते हैं। यूं तो इसके कई केमिकल ट्रीटमेंट भी हैं लेकिन केमिकल ट्रीटमेंट से परमानेंट छुटकारा संभव नहीं साथ ही यह कुछ समय के लिए फायदा दे सकते हैं लेकिन बाद में त्वचा पर इनका नेगेटिव असर होता है। ऐसे में कई हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके आप आसानी से स्किन पीलिंग को ट्रीट कर सकती हैं। इसे करने में ज्यादा मेहनत और पैसा भी नहीं लगेगा और परिणाम बेहतर से बेहतर आएगा।

हर्बल उपचार - Top 10 Herbal Remedies for Skin Peeling

1. होममेड पेस्ट - Homemade Paste

ऑलिव ऑयल में गुलाब जल, नींबू का रस और अंडे का पीला भाग मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाएं। जब एक परत सूख जाए तो उसके ऊपर दूसरी परत लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। चेहरे की चमक वापस आ जाएगी।

2. ग्रेप सीड ऑयल - Grape Seed Oil

अंगूर के बीजों से तैयार तेल बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। यह तेल त्वचा को बहुत तेजी से हील करता है और बहुत प्रभावी भी है। अगर तेल ना भी मिले तो अंगूर के दानों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

3. चन्दन और हल्दी - Chandan aur Haldi

एक छोटी चम्मच चन्दन, हल्दी, शहद और ऑलिव ऑयल को एक साथ मिलाएं। एक पतला पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आधे घंटे चेहरे पर लगाएं और नार्मल पानी से चेहरा धो दें। हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण और चंदन की ठंडक से तुरंत आराम होगा।

4. दही - Curd

दही पोषण से भरपूर आहार है और त्वचा के लिए भी इसके बेहद फायदे हैं। यह त्वचा पर मौजूद अनचाहे माइक्रोब्स को मार देता है और त्वचा के अंदर गहराई तक जाकर त्वचा को पोषण देता है। इससे त्वचा निखरी और ग्लोइंग नज़र आती है।

5. सेब - Apple

रोजाना एक सेब खाना चाहिए यह तो सभी जानते हैं लेकिन सेब का रस और गूदा भी चेहरे के लिए बहुत लाभकारी है। सेब को पीसकर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे को मुलायम बनाकर स्किन पीलिंग को ट्रीट करता है।

6. ऑलिव ऑयल - Olive Oil

ऑलिव यानि जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करें और हल्के हाथ से चेहरे पर लगाकर मसाज दें। यह प्रक्रिया दिन में तीन बार करें। इसके अलावा 2 बड़े चम्मच नमक में ऑलिव ऑयल मिलाकर बॉडी स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा चमकने लगती है।

7. ओटमील - Oatmeal

एक कप ओटमील को गर्म पानी में कुछ देर भिगाकर रखें। उसके बाद चेहरे और बॉडी पर स्क्रब की तरह लगाएं। नहाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

8. नींबू और चीनी - Lemon and Sugar

चीनी और नींबू की बराबर मात्रा लेकर चेहरे पर मसाज करें। इसे बॉडी के दूसरे हिस्सों पर भी लगाया जा सकता है। जब चीनी पूरी तरह घुल जाए तब ताजा पानी से चेहरा धो लें।

9. खीरा - Cucumber

खीरा को कद्दूकस करके प्रभावी स्थान पर लगाएं। यदि असर दोगुना करना हो तो खीरे के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर ग्राइंडर में पीसकर पैक बनाएं। 10 मिनट चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से धो दें।

10. दूध - Milk

ठन्डे दूध में छोटी टॉवेल भिगाकर चेहरे पर रखें। इसके बाद दूध में शहद मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इस पैक को दिन में दो बार लगाएं। चेहरे पर एक हफ्ते में पॉजिटिव असर दिखने लगेगा।

स्किन पीलिंग के साइड इफ़ेक्ट - side Effects of Skin Peeling

खुदरी और तैलीय त्वचा- ओपन पोर्स- मुँहासे- दाग धब्बे- झुर्रियां और डैमेज स्किन- सेल्युलाईट- बढ़ती उम्र के लक्षण उभरना- स्ट्रेच मार्क्स

Raftaar
women.raftaar.in