टैनिंग दूर करने के लिए पुरुष अपनाएं ये टिप्स, चमकेगी त्वचा - Tanning Dur Karne Ke Liye Purush Apnayen Ye Tips Chamkegi Twacha
त्वचा (Skin Care Tips)

टैनिंग दूर करने के लिए पुरुष अपनाएं ये टिप्स, चमकेगी त्वचा - Tanning Dur Karne Ke Liye Purush Apnayen Ye Tips Chamkegi Twacha

Women Raftaar

त्वचा की खास देखभाल की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं होती बल्कि पुरुषों को भी इसकी जरूरत पड़ती है। पुरुष अपनी त्वचा के प्रति लापरवाही बरतते हैं जो की बिल्कुल सही नहीं है। गर्मियों में धूप में ज्यादा देर तक समय बिताने के कारण पुरुषों में भी टैनिंग की समस्या देखी जाती है। इस समस्या को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। पुरुषों की त्वचा पर होने वाली टैनिंग आपके लुक को खराब कर सकती है। ऐसे में वह कुछ आसान उपायों की मदद से इसे दूर कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे दूर करें टैनिंग-

दही

गर्मियों में ज्यादातर लोग दही का सेवन करते हैं क्‍योंकि इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही दही शरीर को ठंडा भी करता है। दही के सेवन से त्‍वचा के छिद्रों में कसाव आता है। दही में टमाटर, खीरा को पीस कर मिला लें और इस पेस्‍ट में आधा कप आटा मिलाकर फेंट लें। इस पेस्ट को त्‍वचा पर लगाएं और 30 से 45 मिनट तक रखने के बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपकी चेहरा काफी हद तक निखर जाएगा।

नींबू का रस

नींबू को हमेशा से ही एक अच्‍छा ब्‍लीच माना गया है। एक फ्रेश नींबू लें, उसका रस निचोड़कर उसे झुलसी हुई त्‍वचा पर लगाएं। इससे टैनिंग चुटकियों में दूर होगी। इसे लगाने से स्‍कीन ड्राई नहीं होती है और कालापन भी अच्‍छी तरह दूर हो जाता है। इसे सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर लगाएं।स्क्रब भी जरूरी

फेशियल करें

जो पुरुष धूप में निकलकर काम करते हैं उन्हें सूरज की तेज किरणें बदरंग बना देती हैं। फेशियल करवाने से पहले जैसी चमक वापस आ जाती है। आपको बता दें कि फेशियल वही करवाना चाहिये जो आपकी स्‍किन को सूट करे।

स्क्रब भी जरूरी

चेहरे को और चमकदार और तरोताजा दिखाने के लिए चेहरे से डेड सेल्स हटाना बहुत जरूरी होता है। टैनिंग हटाने के लिए जरूरी है कि चेहरे पर स्क्रब किया जाए। पुरुष अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब, फेस पैक या फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि चेहरे को बहुत ज्यादा न रगड़ें। इससे चेहरे पर निशान पड़ सकते हैं और सेल्स को भी नुकसान पहुंच सकता है।

आलू

अगर त्‍वचा में बहुत ज्‍यादा टैनिंग हो जाती है तो रात को सोने से पहले आलू के पतले-पतले स्‍लाइस काट लें और उन्‍हे उन जगहों पर रख लें। इन्‍हे आधे घंटे तक लगाएं रखें। आलू के काला पड़ जाने के बाद उन्‍हें हटा दें और चेहरे को पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा में कई आयुर्वेदिक गुण होते हैं। सन टैनिंग होने पर झुलसी हुई जगह पर एलोवेरा को काटकर उसका अंदर वाला हिस्‍सा लगा लें और उसे ऐसे ही छोड़ दें। आधा घंटे बाद इसे धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा और झुलसी हुई त्‍वचा भी सही हो जाएगी।

टमाटर का रस

टैनिंग वाली जगह पर टमाटर का रस लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो कर हाथों को पोछ लें। ऐसा हर रोज करने से टैनिंग की समस्या कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगी।

Raftaar
women.raftaar.in