टैनिंग हटाने के प्राकृतिक उपाय - Tanning Hatane Ke Prakartik Upay
त्वचा (Skin Care Tips)

टैनिंग हटाने के प्राकृतिक उपाय - Tanning Hatane Ke Prakartik Upay

Women Raftaar

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या होती है स्किन टैनिंग। चाहे जितना भी मेकअप कर लिया जाये लेकिन ये टैनिंग हर कोशिश को विफल कर देती है। वैसे तो स्किन का डार्क होना ही टैनिंग समझा जाता है लेकिन यदि ध्यान न दिया जाये तो पिम्पल्स, फाइन लाइन्स, रिंकल्स, डार्क स्पॉट्स, स्किन बर्न तथा समस्या बढ़ जाने पर स्किन कैंसर भी हो सकता है।

कुछ लोग इस परेशानी के जल्द उपचार के लिए ब्लीच या ऐसे ही कैमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन टैनिंग दूर करने की जगह, ये नाजुक त्वचा को नुकसान जरूर पहुंचाते हैं। इससे बेहतर यदि घरेलू उपायों को अपनाया जाए जो न केवल आपकी परेशानी को दूर करके त्वचा को पोषण देंगें बल्कि इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा। अगर आप भी अपनी स्किन से बिना साइड-इफ़ेक्ट के टैनिंग को रिमूव करना चाहते हैं तो फॉलो करें नीचे दिए आसान टिप्स (Tips to remove tanning naturally)-

ताजगी से भरा खीरा, नींबू और गुलाब जल - Refreshing Cucumber, Lemon & Rose Water

खीरे का जूस, नींबू का रस और गुलाब जल को समान मात्रा में लें और जब भी धूप से बाहर आएं तब इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

बेसन और हल्दी का फेस पैक - Gram flour and Turmeric Face Pack

2 चम्मच बेसन में थोड़ी से हल्दी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और चम्मच दूध के साथ गुलाबजल को मिलाएं। टैनिंग वाली जगह पर 20 मिनट या सूखने तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए हर दूसरे दिन लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा - Cooling effects of Fuller’s Earth & Aloe Vera Gel

शुरू से ही मुल्तानी मिट्टी सौंदर्य उत्पादों में सबसे आगे रही है, इसमें थोड़ा एलोवेरा जैल और गुलाबजल मिलाकर टैन एरिया पर सूखने तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। धूप में झुलसी त्वचा को इससे ठंडक मिलेगी।

विटामिन-सी से भरपूर आलू - Get glow of Vitamin C

आलू के बारे में शायद ही आप ये जानते होंगे कि आलू एक नेचुरल ब्लीच का काम करता है जिससे स्किन को विटामिन-सी का पोषण मिलता है। कच्चे आलू का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

काम का स्क्रब - Useful Scrub

नींबू में ऑलिव ऑयल, शहद और चीनी मिलाकर पेस्ट बनाएं। त्वचा को पानी से धोएं और फिर इस स्क्रब से 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज़ करें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद, ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

Raftaar
women.raftaar.in