तेल जो लाएंगे त्वचा में प्राकृतिक सुंदरता - Tel jo layenge twacha mein prakartik sundarta
त्वचा (Skin Care Tips)

तेल जो लाएंगे त्वचा में प्राकृतिक सुंदरता - Tel jo layenge twacha mein prakartik sundarta

Women Raftaar

तेल से मसाज करना एक बहुत ही पुरानी क्रियाओं में से एक है। प्राचीन समय से ही तेल मालिश, एक तरह का उपचार रहा है, जिसमें रोगी को दर्द और जकड़न से राहत दिलाई जाती है।

इसी क्रिया को आज एरोमाथेरेपी (Aromatherapy) के नाम से जाना जाता है जो आज कई संस्थानों में एक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल है। अलग-अलग तरह के खुशबूदार और गुणकारी तेलों से शरीर की मालिश, शारीरिक शक्ति के साथ-साथ मानसिक शांति देने का भी कार्य करती है।

एरोमाथेरेपी में प्राकृतिक फूलों के रस और तेलों का इस्तेमाल किया जाता है, फूलों की महक और तेलों की नमी शरीर और मन को सुकून से भर देती हैं। आसानी से मिलने वाले तेल शरीर की स्फूर्ति के लिए कितने लाभदायक हैं इसका अनुमान इनके प्रयोग से लगाया जा सकता है। जानिए कुछ ऐसे ही उपयोगी तेलों के बारे में (Oils for Beautiful Skin), जिनका नियमित इस्तेमाल आपको आश्चर्यचकित परिणाम दे सकता है-

नारियल का तेल - Coconut Oil

नारियल का तेल सूरज की किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करता है। रोजाना सुबह- शाम लगाने से आप निखरी, बेदाग़ त्वचा पा सकती हैं।

अखरोट का तेल - Walnut Oil

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ तो सब जानते ही हैं लेकिन अखरोट के तेल को स्किन पर लगाने से होने वाले फायदों से शायद ही आप परिचित होंगें। इस तेल में तंतु, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और जरुरी विटामिन होते हैं जिसे स्किन पर लगाने से स्किन की चमक देखने लायक होती है।

सूरजमुखी का तेल - Sunflower Oil

सनफ्लावर ऑयल आसानी से त्वचा में समा जाता है। सनस्क्रीन की जगह इस ऑयल को लगाएं, यह सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन की रक्षा करेगा, यदि ज्यादा चिपचिपा महसूस हो तो ऊपर से थोड़ा-सा टेलकम पाउडर लगा सकते हैं।

बादाम का तेल - Almond Oil

सर्वगुण संपन्न की कैटेगरी में बादाम का तेल सबसे ऊपर है। इसमें विटामिन ए, बी और ई होता है, जो रंग निखारने, स्किन को मुलायम और कोमल बनाने, मुंहासों के दाग मिटाने और स्किन को बूढ़ा होने से बचाता है। नियमित रूप से यदि इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह त्वचा के रंग को साफकर उसे निखरी और चमकदार बनाता है।

सरसों का तेल - Mustard Oil

सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। यह हेल्थ के लिए तो अच्छा है ही साथ ही स्किन की टैनिंग और काले धब्बों को दूर कर उसे नेचुरल ग्लो प्रदान करता है। चिकित्सकीय गुण होने के कारण आयुर्वेद में इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है।

तिल का तेल - Sesame Oil

तिल के तेल में प्राकृतिक रूप से सन प्रोटैक्शन फैक्टर मौजूद होता है, ज्यादा महंगा न होने के कारण यह आसानी से बाजार में उपलब्ध है। धूप में निकलने से पहले लगाएं, इससे टैनिंग नहीं होगी।

जैतून का तेल - Olive Oil

ड्राई और डेड स्किन के लिए ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल किसी वरदान से कम नहीं। नहाने के बाद शरीर पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें, पूरा दिन आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी। इससे शरीर के दाग-धब्बे समाप्त होंगे और स्किन की डार्कनेस भी दूर होगी।