त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए सर्दियों में मिलने वाले इन आहारों को खाना न भूलें
त्वचा (Skin Care Tips)

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए सर्दियों में मिलने वाले इन आहारों को खाना न भूलें

Women Raftaar

सर्दियों के दौरान कठोर मौसम त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पूरी तरह से समस्या-मुक्त हो, तो आपको सर्दियों के दौरान सबसे अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। अपने स्किन केयर उत्पादों के साथ-साथ, अपनी डाइट में स्वस्थ आहार भी शामिल करें, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए सर्दियों में अपनी डाइट में ये 5 आहार शामिल करें।

एवोकाडो –

न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो अच्छी है, बल्कि वे आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन ई और स्वस्थ तेलों के साथ भरपूर, एवोकाडो सेलुलर स्तर से त्वचा को पोषित करता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, वे आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से भी बचा सकता है।

बादाम -

बादाम एक भारतीय सुपरफ़ूड है, जिसे कोई भी आसानी से दैनिक आहार में शामिल कर सकता है। वे प्राकृतिक तत्वों से भरे होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और इसे ड्राय होने से रोकते हैं। बादाम आपके नाखून, त्वचा और यहां तक कि बालों को भी स्वस्थ रखते हैं। विटामिन से समृद्ध, वे उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों से लड़ने और त्वचा को नमी देने में मदद कर सकते हैं।

गाजर -

गाजर विटामिन सी से भरपूर होती है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे आवश्यक विटामिनों में से एक है। यह त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए कोलेजन उत्पादन में मदद करता है। गाजर खाने से असमान स्किन टोन, फाइन लाइन्स को ठीक करने और स्किन पिग्मेंटेशन को दूर रखने में भी मदद मिल सकती है।

टमाटर -

टमाटर लाइकोपीन नामक वर्णक से भरपूर होता है जिसके त्वचा के लिए कई फायदे मौजूद होते हैं। इसमें कई एंटी-एजिंग गुण हैं और यह कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है जो त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है। पके हुए टमाटरों का सेवन करने की कोशिश करें क्योंकि लाइकोपीन का तेजी से अवशोषण होता है।

ग्रीन टी -

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है जो त्वचा को पोषण देती है और इसे कोमल बनाती है। ग्रीन टी आपको बाजार में किसी भी दूकान में मिल जाएगी। इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को अंदर से ठीक करते हैं। नियमित रूप से गरी टी पीने से फाइन लाइंस, झुर्रियों और फ्लेकी स्किन से राहत मिलती है।