वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा -शहनाज हुसैन
त्वचा (Skin Care Tips)

वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा -शहनाज हुसैन

Women Raftaar

वैलेंटाइन डे पर आप सुंदर, आकर्षक या रोमांटिक दिखना पसंद करती हैं तो इस खास दिन दमकती त्वचा , रेशमी घने बालों, आकर्षक चेहरे, तथा व्यक्तित्व का धनी बनने के लिए जरूरी है कि आप पहले से अपनी तैयारियां शुरू कर दें। इस खास दिन दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप इस दिन को बेहतरीन दिन बना सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस खास दिन में अपने को भी खास बना सकती हैं -

मलाई और हल्दी : हल्दी तथा मलाई का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ व ताजा पानी से धो डालिये। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरा पर चामक वापस लौट आएगी। चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

गुलाब जल : गुलाब जल में रूई डूबो कर इसे फ्रीज में रख दें। पहले इससे त्वचा को धो लें तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर उपरी तथा नीचली दिशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कान की ओर तक ले जाए। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कान की ओर तक घुमाऐं। ठोड़ी के मामले में इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में रूई को भिगोएं और फिर त्वचा पर थपथपाएं।

शहद और अंडा : शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाऐं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगी रूई की मदद से त्वचा को साफ कर लीजिए।

फेशियल स्क्रब : अखरोट के पाऊडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके बाद चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए। सूखी तथा पीसी हुई कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है तथा इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

करी पत्ता : करी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को आंखेां तथा होठों को छोड़कर बाकी बचे चेहरे के हिस्से पर लगा लीजिए तथा आधा घंटे बाद चेहरे को धो डालिए।

सेब : सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते के अंदर के हिस्से तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नीबूं जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटे तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे कोे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते है तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे पर झुर्रियों को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।

मुलतानी मिट्टी : तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के आसपास के क्षेत्रा को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

हमेशा यह ध्यान रखें की इस दिन का माहौल हल्का और रंगीन मिज़ाज़ रहना चाहिए। इस दिन अपने पति या प्रियतम से घरेलू आर्थिक हालात , बच्चों की पढ़ाई या पड़ोसियों से झगड़ों आदि पर चर्चा से परहेज करें ताकि उनका मूड खराब ना हो।