क्या आप भी अपनी ज्वेलरी के साथ करती हैं ये 6 गलतियां
फेस्टिवल लुक्स एंड ब्राइडल लुक्स (Festival Looks and Bridal Looks)

क्या आप भी अपनी ज्वेलरी के साथ करती हैं ये 6 गलतियां

Women Raftaar

कपड़ों की तरह ही, ज्वेलरी भी खुद को अट्रेक्टिव दिखाने का एक रूप है। आप इसे अपने कपड़ों के साथ पहनकर अपने लुक को एक नया स्टाइल स्टेटमेंट दे सकते हैं। जैसा कि आप अपने कपड़ों की देखभाल करते हैं, लेकिन क्या अपने कभी अपनी ज्वेलरी की केयर के बारे में सोचा है? ज्वेलरी को लेकर कई महिलाएं ऐसी छोटी-छोटी गलतियां करती हैं जिनके बारे में उन्हें पता नहीं होता। तो चलिए आपको इस लेख में हम बताते हैं ज्वेलरी को पहनने से पहले किन जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए और किन गलतियों को नजरअंदाज करना चाहिए।

ज्वेलरी की सफाई न करना -

अगर आप रोजाना छोटी मोती ज्वेलरी पहनते हैं, तो नियमित रूप से अपनी ज्वेलरी को साफ करना बेहद जरूरी है। झुमके, अंगूठियां और पेंडेंट में बैक्टीरिया आसानी से लग जाते हैं। ज्वेलरी से बैक्टीरिया फैलना आम है तो इन्हें साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी से धो सकते हैं। साथ ही ज्वेलरी पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें इससे उनकी पोलिश को नुकसान पहुंच सकता है।

स्विमिंग करते हुए ज्वेलरी पहनना -

ऐसे कई कारण हैं जिनसे आपको पानी में ज्वेलरी पहनने से बचना चाहिए। सबसे पहले, आप स्विमिंग करते समय अपने छोटे आकार की ज्वेलरी आसानी से खो सकते हैं। इसके अलावा, स्विमिंग पूल में क्लोरीन होता है जिससे आपकी ज्वेलरी केमिकल के सम्पर्क में आ जाती है। और इससे आपके रत्न और कीमती धातुओं को आसानी से नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसी ज्वेलरी टोन चुनें जो आपकी स्किन टोन पर सूट करे -

बहुत सारे मेटल और रंग के विकल्प उपलब्ध हैं जो आपको सूट कर सकते हैं और शायद नहीं भी! तो ऐसे में ऐसी ज्वैलरी चुनें जो आपकी स्किन टोन पर अच्छी लगे। कूल स्किन टोन के लिए व्हाइट गोल्ड, प्लैटिनम और सिल्वर ज्वैलरी का चुनाव करना चाहिए। गर्म त्वचा टोन पीले और रोज गोल्ड और यहां तक कि तांबे और पीतल-टोंड रंगों के साथ जा सकते हैं। और, यदि आपका टोन सामान्य है, तो आप सफेद और पीले दोनों धातुओं के साथ जा सकते हैं।

आप एक साथ अलग-अलग ज्वेलरी टोन ट्राई कर सकते हैं -

बहुत बार हम केवल एक ही रंग के मेटल का प्रयोग करते रहते हैं और यह रंग सबके साथ जच भी जाता है। लेकिन आप अलग-अलग ज्वेलरी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

गलत रंगों के साथ ज्वेलरी लेना -

बहुत सी महिलाएं ऐसे ज्वेलरी पहनती हैं जो कपड़ों के रंग के साथ मैच करती हैं। सफ़ेद कुर्ते पर मोती वाली ज्वेलरी या जड़ी ब्लाउज के साथ प्लेन गोल्ड नेकलेस। लेकिन आपको अलग-अलग मेटल्स और स्टोन्स के साथ अलग-अलग लुक और एक्सपेरिमेंट जरूर ट्राय करना चाहिए।

अपनी ज्वैलरी को ठीक से स्टोर नहीं करना -

किसी भी मलिनकिरण और क्षति से बचने के लिए स्टोर करते समय हमेशा ज्वैलरी का ध्यान रखना चाहिए। किसी भी खरोंच से बचाने के लिए, एक मुलायम कपड़ा लें और उसपर अपनी ज्वेलरी को रखें और फिर कपड़े के साथ उसे डब्बे में संभालकर रखें। ज्वेलरी को उलझने से बचाने के लिए ऐसा बॉक्स देखें जिसमें आप अपनी ज्वेलरी को लटका सकते हैं।

Raftaar
women.raftaar.in