यूँ दिखेगी दुल्हन कुछ स्पेशल - Yun dikhegi dulhan kuch special
फेस्टिवल लुक्स एंड ब्राइडल लुक्स (Festival Looks and Bridal Looks)

यूँ दिखेगी दुल्हन कुछ स्पेशल - Yun dikhegi dulhan kuch special

Women Raftaar

किसी के भी जीवन में उसकी शादी का दिन बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस दिन को लेकर हर कोई मन में कितने ही ख्याल संजोये रहता है। हर कोई चाहता है कि इस स्पेशल डे पर हर चीज़ परफेक्ट हो, कहीं भी कोई कमी न रह जाए।

बात जब कपड़ों, मेकअप और स्टाइलिंग की हो तो महीनों पहले से ही अपने लुक को ख़ास बनाने की तैयारियां शुरू हो जाती है। खासकर लड़कियां या भावी दुल्हनें कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती लेकिन एक्साइटमेंट और हटकर दिखने के चक्कर में कुछ लड़कियां ऐसी गलतियां कर जाती हैं कि लुक स्पेशल की जगह ख़राब हो जाता है।

आइये आपको बताते कुछ ऐसी जानकारियां जिन्हें ध्यान में रख कर तैयारी की जाए तो वाकई स्पेशल डे पर आपके खूबसूरत लुक की चर्चा होगी।

1. बेस्ट ब्यूटीशियन चुनें-

खासदिन की तैयारी के लिए बेस्ट ब्यूटीशियन चुनें। लगभग तीन महीने पहले से स्किन ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दें साथ ही बालों के लिए स्पा और पैक वगैरह लगाना शुरू करें। ब्यूटीशियन से इस बारे में बात करें और अपनी स्किन टोन और स्किन टेक्सचर के हिसाब से उसे ट्रीट करें।

2. मेकअप ट्रायल जरूर लें-

शादी वाले दिन तैयार होने से पहले कम्पलीट लुक में तैयार होकर देखें। जिससे यदि किसी भी चीज़ में कुछ बदलाव करने हो तो समय रहते किये जा सकें। साथ ही आप पर क्या अच्छा लग रहा है क्या नहीं इसकी जानकारी भी आपको हो जायेगी।

3. प्री- ब्राइडल भी बेहद जरूरी-

शादी के दिन से लगभग 3 या 4 दिन पहले प्री ब्राइडल लें, क्योंकि फेशियल का ग्लो आने में तीन दिन लगते हैं साथ ही आई ब्रो बनने के बाद लगभग इतने दिन में ही अपने ठीक शेप में लगती है। ब्यूटी ट्रीटमेंट के दौरान अगर कोई जगह लाल या कहीं चकत्ते हो गए हैं तो वह भी इतने दिन में ठीक हो जाते हैं। कई लड़कियां एक दिन पहले प्री ब्राइडल लेती हैं जो गलत है।

4. ड्रेस को ध्यान में रखकर हो मेकअप और बाल-

चाहें आप खुद तैयार हो रही हों या पार्लर में, लेकिन मेकअप और हेयर स्टाइल ड्रेस को ध्यान में रखकर करना चाहिए। ड्रेस का चुनाव तो जाहिर है कि स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही किया जायेगा। ड्रेस फाइनल करने से पहले उसे पहन कर जरूर देखें।

5. स्पेशल दिखना है कोई और नहीं-

मेकअप करते या कराते वक्त ये ध्यान रखें कि मेकअप से आपको खूबसूरत दिखना है। यह अवधारणा बिल्कुल गलत है कि दुल्हन का मेकअप डार्क होना चाहिए। बहुत ज्यादा डार्क मेकअप भी चेहरे का लुक खराब कर देता है साथ ही बहुत स्पार्कलिंग या चमकीला लुक भी अच्छा नहीं लगता साथ ही फ़ोटो में भी वाइट स्पॉट नज़र आते हैं। इसलिए मेकअप में शिमर का प्रयोग भी ज्यादा न करें।

6. केवल चेहरा ही नहीं बाकी पार्ट्स का भी रखें ध्यान-

यह भी ध्यान रखें कि चेहरे पर मेकअप के साथ ही गर्दन, कमर आदि जो भी जगह हाइलाइट हो रही हो उन सभी जगहों पर फाउंडेशन लगाकर स्किन को एक जैसा किया जाए। जिससे फोटो में चेहरा अलग और गर्दन और हाथ अलग ना नज़र आएं।

7. डाइट और रूटीन का रखें ध्यान-

शादी के दिन से तीन महीने पहले से ही अपना डाइट चार्ट सुधार लें। फ्रूट और जूस रोज लें। साथ ही पानी ज्यादा से ज्यादा पियें जिससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठे जिससे आँखों के काले घेरे खत्म होंगे और आप हेल्थी लगेंगी। व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

8. मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव-

अगर पार्लर में तैयार हो रही हैं तो भी अपने मेकअप प्रॉडक्ट लेकर जाएं। ब्यूटीशियन से लिस्ट पहले ही तैयार करवा लें कि क्या क्या चाहिए। मेकअप प्रॉडक्ट वाटर प्रूफ या मिनरल होने चाहिए जिससे ज्यादा देर टिके रहें। साथ ही अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट ही लें जिससे आपकी स्किन को भी कोई नुकसान ना हो।

9. ज्वैलरी-

आपके गहनों का चुनाव भी बेहद ध्यान में रहकर करें। वजन में बहुत भारी गहने पहनने से आपको परेशानी हो सकती है इसलिए ऐसे गहने चुनें जो देखने में भारी लगें लेकिन वजन कम हो। खासकर नाक की नथ, कान के झुमके आदि को लंबे समय तक पहनना मुश्किल हो जाता है।

10. टचअप-

तैयार होने के बाद भी कुछ टचअप का सामान साथ में रखें। आशीर्वाद सैशन बहुत लंबा होता है ऐसे में जो भी आपके साथ हो उसे ध्यान रखने क लिए कहे कि जहाँ भी मेकअप फैलता नज़र आये उसे ठीक कर दे। खासकर लिपस्टिक के साथ ऐसा बहुत होता है कि नथ के बार बार टकराने से इधर उधर फैल जाती है।

यह भी रखें ध्यान--

- फाउंडेशन का चुनाव अपनी रंगत के हिसाब से करें। अपनी स्किन से एक टोन हल्का फाउंडेशन यूज़ करें।

- मोठे होंठो को पतला बनाने के लिए होठों के अंदर की तरफ आउट लाइन करें और लिपस्टिक लगायें और पतले होंठों को मोटा दिखाने के लिए इसके उलट होंठो के बाहर की तरफ आउटलाइन बनाएं।

- आँखें यदि छोटी हैं तो बड़ा दिखाने के लिए लाइनर आगे की तरफ पतला और पीछे की तरह मोटा रखें और ब्लिंक कर दे। इससे आँखें बड़ी और लंबी नज़र आएँगी।

- गर्दन छोटी हो तो ब्लाउज का गला वी शेप का बनवाएं जिससे आप पतली भी लगेंगी और गर्दन भी लंबी नज़र आएगी।

- अगर हाइट कम है तो हेयर स्टाइल ऊंचा उठाकर बनवाएं और वेज हील पहनें। नुकीली हील से पैर में दिक्कत होगी क्योंकि शादी विवाह का काम घंटे दो घंटे का नहीं होता।

- अगर सांवली हैं तब भी मेकअप संतुलित ही रखें। ज्यादा गोरा दिखने के चक्कर में फाउंडेशन की परत न चढ़ाएं।

- मेकअप बेस बनाने से पहले प्राइमर जरूर लगाएं। प्राइमर से मेकअप सेट रहता है और ज्यादा देर टिका रहता है।

Raftaar
women.raftaar.in