ये 6 फैशन आइटम कहीं बिगाड़ तो नहीं रहे आपकी सेहत
लेटेस्ट फैशन एंड शॉपिंग टिप्स (Latest fashion and shopping tips)

ये 6 फैशन आइटम कहीं बिगाड़ तो नहीं रहे आपकी सेहत

Women Raftaar

ज्यादातर महिलाएं ट्रेंड को फॉलो करना पसंद करती हैं और कुछ फैशनेबल आइटम खरीदती हैं, आपको ये सब करने से बेहद ख़ुशी मिलती होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं इनसे आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंच रहा है। रंगीन अंडरवियर से लेकर शॉपर बैग तक, इस लेख में हम आपको 6 ऐसी वस्तुओं की सूची बता रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं।

स्किनी जींस और अंडरवियर-

स्कीनी जींस और यहां तक कि अंडरवियर नसों को संकुचित करती है, जिससे निचले पैरों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। और सिर्फ इतना ही नहीं, स्किनी फिट जींस आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है, जिससे फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण बेहद गंभीर रूप ले सकते हैं। इसलिए कोशिश करें ज्यादा टाइट कपड़े न पहनें।

थोंग -

अगर आपको थोंग पहनना पसंद है तो समझ लीजिये इससे आपको उस क्षेत्र में आसानी से इन्फेक्शन हो सकता है। जब भी आप बैठते, उठते और चलते हैं, तो थोंग का फैब्रिक भी मूव करता है और अपने साथ बैक्टीरिया को भी योनि और मूत्राशय में बढ़ाता है। बेकार कपड़े के अंडरवियर और फिट न होने से ये स्थिति और ख़राब हो सकती है। ज्यादातर थोंग्स चमकीले और सिल्की कपड़े के बने होते हैं जिनसे बैक्टीरिया और बढ़ सकता है।

रंग बिरंगे अंडरवियर -

अंडरवियर के कपड़ों में लगा डाई नाजुक त्वचा को इरिटेट कर सकता है और इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। आर्टिफिशियल फेब्रिक में ज्यादातर डाई सिंथेटिक होते हैं, जिसका मतलब है कि आपको सफ़ेद कॉटन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

हाई हील्स पहनना -

क्या आप जानते हैं कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में पैरों की समस्या अधिक होती है? सबसे बड़ी वजहों में से एक है हील्स। जितना अधिक आप पहनते हैं, उतना ही आपके पैरों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। हील्स एक अप्राकृतिक मुद्रा बनाते हैं, जो नियमित पहनने के साथ मांसपेशियों में असंतुलन पैदा कर सकता है।

फ्लिप फ्लॉप -

फ्लिप फ्लॉप सबसे जोखिम वाले जूते हैं। लंबे समय तक पहने रहने पर ये खतरनाक हो सकते हैं। इन चप्पलो की स्ट्रेप और तलवे सही दबाव नहीं बना पाते। लगातार इस्तेमाल से चप्पल के तलवे छपते होने से आपकी एड़ी में चोट लग सकती है। ऐसे चप्पलों का इस्तेमाल करें जिसमें एड़ी की तरफ अधिक सॉफ्टनेस हो। साथ ही चप्पल की मोटी स्ट्रेप का ही चयन करें।

फिट न रहने वाली ब्रा -

बहुत अधिक खिंचाव वाली पट्टियों से लेकर तंग-फिट, खराब फिट की ब्रा बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। ऐसी ब्रा न सिर्फ असंयमित होती हैं बल्कि गर्दन, पीठ और कंधे के दर्द की समस्या पैदा करती हैं। इसके अलावा, वे खराब मुद्रा और त्वचा की जलन का कारण बनती हैं।

Raftaar
women.raftaar.in