5 स्टेप्स में सीखें जल्दी से नई भाषा
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

5 स्टेप्स में सीखें जल्दी से नई भाषा

5 steps me seekhe jldi se nayi bhasha

Women Raftaar

कहना आसान है, करना मुश्किल!” जब बात आती है एक नई भाषा सीखने की तो कई लोगों का यही कहना होता है। माना कि नई लैंग्वेज सीखना आसान नहीं होता मगर जो लोग नई भाषा सीखने में सफल हुए हैं, उनका कहना है कि उनकी मेहनत अभी तक बेकार नहीं गई है।

आज के समय में सभी को कुछ एक्स्ट्रा चाहिए, जिससे कि उनका रिज्यूमे औरों से अलग और बेहतर दिखे। इसके लिए लोग एक नई भाषा भी सीखते हैं। महंगी क्लास लेते हैं, ऐप्स से सीखते हैं। इस मामले में कोई शॉर्टकट नहीं है, इसके लिए प्रैक्टिस के साथ ही धैर्य की भी जरूरत होती है। ऐसे ही कुछ और जल्दी से जरूरी टिप्स जाने यहां नई भाषा सीखने के लिए-

उस भाषा को बोलनेवाले से जुड़ें -

एक नई भाषा को सीखने का सबसे अच्छा तरीक़ा है उसे बोलना क्योंकि शब्दों को रटने और व्याकरण सीखने मात्र से आपको भाषा का ज्ञान तो हो सकता है, लेकिन उसे बोलने में कठिनाई होगी। किसी ऐसे को ढूँढने का प्रयास करें जो इस तरह की भाषा बोलता हो। अगर पास में कोई ऐसा नहीं मिलता है, तो आप किसी से स्काइप या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जुडने का प्रयास करें। विदेशों में लोग अक्सर इस बात में रुचि लेते हैं कि वे अपनी मातृभाषा का आदान-प्रदान कर सकें।

भाषा का अध्ययन हर दिन करें -

अगर आप कोई नई भाषा सीखना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन कुछ घंटों का समय निकालना होगा। नई भाषा के लिए समय निकालकर लगातार अभ्यास करें। ऐसा करने से आप उस भाषा को आसानी से बोलना सीख सकेंगे।

हर समय डिक्शनरी साथ रखें -

अपने साथ डिक्शनरी रखने से आपको यह सुविधा होगी कि जब भी आप कोई शब्द देखना चाहेंगे तो उसे तुरंत देख सकेंगे। यह विशेषकर तब जरूरी होगा जब आप वहाँ की भाषा बोलने वाले से बात कर रहे होंगे। इसके साथ ही, शब्द देखकर तुरंत उसे प्रयोग करने से आपको शब्द याद करने में मदद मिलेगी।

भाषा में तल्लीन हो -

अपनी चुनी गई भाषा में ऑडियो-वीडियो देखें, सुनें, मैगज़ीन पढ़ें और डायरी में कुछ भी उस भाषा में लिखें। सबसे आसान तरीक़ा है जो भी भाषा आप सीख रहे हैं उसमें टेलीविज़न शो और मूवीज़ देखें। पॉडकास्ट्स को डाउनलोड करें या अपनी नई भाषा में रेडियो स्टेशन को ट्यून करें और फिर उस भाषा में गाने सुने।

गलतियों से डरें -

अगर आपने नई भाषा सीखना अभी-अभी शुरू किया है तो अपने से ज्यादा की उम्मीद न करें क्योंकि गलतियां होना लाजमी है। कई बार एक गलती को हम बड़ा मानकर हार मान लेते हैं इसलिए खुद को पूरी छूट दें और सीखें।

Raftaar
women.raftaar.in