फ्रेंडशिप डे कब है और ये क्यों मनाया जाता है? आप भी जानें इसकी महत्वता
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

फ्रेंडशिप डे कब है और ये क्यों मनाया जाता है? आप भी जानें इसकी महत्वता

Women Raftaar

दोस्तों के साथ अपने रिश्तों को और मजबूत करने का वो दिन पास आ ही गया। फ्रेंड्शिप डे का इंतजार हर उस दोस्त को होता है जो अपने खास दोस्त को किसी परिवार से कम नहीं समझता। इस साल फ्रेंडशिप डे 2 अगस्त को मनाया जाएगा।

फ्रेंड्शिप डे कई देशों में मनाया जाता है। इसे पहली बार पराग्वे में 1958 में अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंड्शिप डे के रूप में प्रस्तावित किया गया था। हालांकि, इसे 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड से उत्पन्न किया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने अंतत: 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया। भारत में, हालांकि, यह आमतौर पर अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।

1998 में, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नैन अन्नान ने यूएन में "विनी द पूह" को मित्रता के रूप में वैश्विक राजदूत घोषित किया।

इस दिन, लोग अपने दोस्तों को शुभकामनाएं भेजते हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, न केवल मेट्रो शहरों में बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी। यह आपके जीवन में आपके करीबी दोस्तों की भूमिका को स्वीकार करने का दिन है। बच्चे एक-दूसरे की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड भी बांधते हैं जबकि कुछ फूल भी गिफ्ट करते हैं।

हालांकि इस साल, कोरोनोवायरस महामारी की वजह से आपको ये दिन वीडियो कालिंग या सोशल मीडिया की मदद से मनाना पड़ेगा। यह दिन सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी मनाया जाता है, जहां दोस्त एक-दूसरे की कामना करते हैं या एक-दूसरे के बारे में हार्दिक पोस्ट शेयर करते हैं। कुछ लोग माता-पिता और अन्य लोगों के साथ अपनी दोस्ती मनाते हैं जिनके साथ वे इस विशेष संबंध को साझा करते हैं। तो इस दिन फ्रेंडशिप डे के दिन बेस्टफ्रेंड को याद करें और उनकी अहमियत को समझें।

फ्रेंडशिप डे से जुड़े संदेश - Friendship Day wishes in Hindi

कोई इतना चाहे तो बताना..,

कोई इतने नाज तुम्‍हारे उठाए तो बताना।

दोस्‍ती तो हर कोई कर लेगा तुमसे..,

कोई हमारी तरह निभाए तो बताना।

--------------------------------------------------------------------------------------

तुफान में कश्‍तियों को किनारे भी मिल जाते हैं

जहान में लोगों को सहारे भी मिल जाते हैं

दुनिया में सबसे प्‍यारी है जिंदगी

कुछ आप जैसे दोस्‍त जिंदगी से भी प्‍यारे मिल जाते हैं।

-----------------------------------------------------------------------------------------------

दोस्‍तों से कभी खफा नहीं होते

यूं ही किसी पर फिदा नहीं होते

गर्लफ्रेण्‍ड से ज्‍यादा खयाल रखना पड़ता है दोस्‍तों का

क्‍योकि दोस्‍त कभी बेवफा नहीं होते।