इंटरव्यू में खुद को पेश करने के टिप्स
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

इंटरव्यू में खुद को पेश करने के टिप्स

Interview me khud ko pesh karne ke tips

Women Raftaar

बहुत सारे लोग इंटरव्यू के नाम से ही डरने लगते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इंटरव्यू को पहली बार फेस कर रहे होते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह समय मुश्किलों से भरा होता है। नए लोगों के साथ ऐसा होना लाजमी भी है, क्योंकि पांच से दस मिनट की बातचीत पर उनकी जॉब का फैसला टिका होता है। कई बार आप में सारी स्किल्स होने के बाद भी आप खुद अच्छे से पेश नहीं कर पाते और जॉब से हाथ गंवा बैठते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इंटरव्यू में जाने से पहले जरूर ध्यान रखें...

पहला इम्प्रेशन हो दमदार -

वो कहते है न योर फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन। इंटरव्यू में जाने से पहले आप अपना इंट्रो अच्छे से तैयार कर लें जिससे कि जब आप अपना परिचय दें तो सामने वाले पर अपनी एक दमदार छाप छोड़ सकें।

समय पर पहुंचे -

इंटरव्यू के लिए हमेशा समय पर पहुंचना चाहिए। इंटरव्यू जाने से एक दिन पहले ही दफ्तर का पता और रूट की पूरी जानकारी ले लें। कोशिश करें इंटरव्यू टाइम से 10-15 मिनट पहले पहुंच जाएं। नियोक्ता आपका इंतजार करे, इससे बेहतर होगा की आप इंतजार कर लें।

भूमिका सटीक और स्पष्ट होनी चाहिए -

आपको सबसे पहले खुद के बारे में बताने का मौका मिलता है। अमूमन लोग इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल ये ही करते हैं कि आप अपने बारे में बताओ। वैसे तो यह सवाल बहुत ही आसान है, लेकिन कई लोग इसका जवाब देते हुए भी घबरा जाते हैं। इसलिए अपना इंट्रो पहले से तैयार करके जाएं, जिससे आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ अपने बारे में बता सकें। इंट्रो स्पष्ट और सटीक होना चाहिए।

सही कपड़ों का चयन करें -

इंटरव्यू में आप क्या पहन कर जा रहे हैं इसका बहुत महत्व होता है। इंटरव्यू लेने वाला सबसे पहले आपके ड्रेसिंग सेंस को ही नोटिस करता है। हर कंपनी के अपने अलग ड्रेस कोड होते हैं। हर कंपनी के ड्रेस कोड अलग होते हैं, उसी के अनुसार आप अपने कपड़ों का चयन करें।

कंफर्टेबल होकर इंटरव्यू दें -

इंटरव्यू में प्रोफेशनल होने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप अनकंफर्टेबल होकर बैठें। घर से निकलते वक्त यह जरूर देख लें कि आपने जो कपड़े पहने हैं आप उसमें आरामदायक महसूस कर रहे हैं या नहीं।