जानें चॉकलेट डे मनाने की दिलचस्प बातें
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

जानें चॉकलेट डे मनाने की दिलचस्प बातें

Women Raftaar

वैलेंटाइन वीक में आपने अगर अपने प्रेमी या प्रेमिका को रोज डे और प्रपोज डे से खुश कर दिया है तो अब मनाइए चॉकलेट डे। चॉकलेट डे प्रपोज डे के बाद यानी हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। ये एक ऐसा दिन होता है जिसे न सिर्फ प्रेमी जोड़े इस दिन को मनाते हैं बल्कि दोस्तों के बीच में भी ये दिन बहुत ही अच्छे से मनाया जाता है। चलिए आपको इस लेख में चॉकलेट डे क्यों मनाया जाता है, क्या इसके मायनें हैं आदि बातें बताते हैं।

चॉकलेट डे क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने प्यार में और मिठास लाने के लिए व प्यार को और बढ़ाने के लिए एकदूसरे को चॉकलेट देते हैं। पश्चिमी देशों में तो इस दिन का चलन है ही, लेकिन अब भारतियों में भी इस दिन को बड़े मजेदार तरीकों से मनाया जाता है। इस दिन आप अपने चाहने वाले को चॉकलेट देकर उसे स्पेशल महसूस करा सकते हैं। बिना चॉकलेट डे के बिना भी आजकल लोग लड़ाई खत्म करने के लिए या प्यार जताने के लिए भी चॉकलेट देदेते हैं।

चॉकलेट डे का महत्व :

एक सर्वे के अनुसार इस दिन पूरे विश्व में करीबन 1 अरब रुपए की चॉकलेट बिक्री होती है, क्योंकि ये चीज छोटे से बड़े तक के लिए बेहद पसंदीदा होती है। इसे अगर आप गिफ्ट में किसी को देते हैं तो सभी तरह का स्ट्रेस, गलतफ़हमी और गिले शिकवे दूर हो जाते हैं। साथ ही लोगों के रिश्तों में मिठास घुलती है। दो दिलों के रिश्तों में मजबूती है और यही वजह है कि इस दिन दुकानों में चॉकलेट की भरमार बिक्री होती है।

चॉकलेट डे मनाने का तरीका :

चॉकलेट हर त्यौहार पर एक खूबसूरत हिस्सा है, आप इसे दिवाली, शादी या कोई पार्टी पर भी दे सकते हैं। यही कारण है कि वैलेंटाइन वीक में इसे अहम जगह मिली है। अगर आप अपने प्यार की इज़हार करना चाहते हैं तो उसकी पसंद की चॉकलेट एक फूल के गुलदस्ते के साथ भेंट करें। इससे उसे अपनापन महसूस होगा। यह दिन आप जितना हो सके सामने वाले व्यक्ति के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करें।

कैसे करें चॉकलेट का चुनाव :

चॉकलेट का चयन करने के लिए जरूरी है कि जिसे आप चॉकलेट देना चाहते हैं उसकी पसंद के बारे में आपको पता हो। कुछ लोगों को डार्क चॉकलेट पसंद होती है, जबकि कुछ को मिल्की चॉकलेट अच्छी लगती है। निम्नलिखित हमने आपको चॉकलेट के प्रकार बताएं हैं जिसका चयन आप खुद कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट – Dark Chocolate

जिसे आप इस प्रकार की चॉकलेट देना चाहते हैं तो पहले कुछ अलग प्रकार से उससे पूछ लें कि कहीं उन्होंने ये चॉकलेट पहले कभी चखी तो नहीं है। इसमें अधिक मात्रा में कोको होता है, जिसकी वजह से चॉकलेट गहरी व कड़वी लगती है।

मिल्क चॉकलेट - Milk chocolates

डार्क चॉकलेट के अलावा, मिल्क चॉकलेट में चीनी और दूध होता है। जिस वजह से ये खाते ही मुंह में एकदम पिघल जाती है। मिल्क चॉकलेट का स्वाद डार्क चॉकलेट के मुकाबले मीठा होता है। लेकिन यह सफेद चॉकलेट की तरह मीठी और नरम नहीं होती।

शराब चॉकलेट - Liquor Chocolates

चॉकलेट में ये एक अलग विवधता है। इसमें अल्कोहल मिला होता है। ये चॉकलेट्स कई शेप में आती हैं बोतल के आकार में, दिल के आकार में या क्यूब के आकार में। हालांकि कोई भी चॉकलेट हो उन्हें ठंडे तापमान में ही स्टोर करके रखें क्योंकि ये आसानी से गर्माहट में पिघल जाती हैं।

व्हाइट चॉकलेट - White chocolate

व्हाइट चॉकलेट को चीनी, कोकोआ मक्खन, दूध, वेनिला के मिश्रण से बनाया जाता है। इस मिश्रण में वनीला स्वाद आता है जो कि बेहद स्वादिष्ट होता है।

चॉकलेट डे शायरी – Chocolate Day Shayari

1. चॉकलेट डे आया है

तेरी याद लाया है..

आ जाओ आज दिल ने तुझे फिर बुलाया है…

ऐ जाने तमन्ना तुझे मनाने के लिए मैने…

चॉकलेट का पूरा डिब्बा मंगवाया है।

Happy Chocolate Day

2. बिन पुकारे हमे साथ पाओगे …

करो वादा की दोस्ती आप भी निभाओगे..

मतलब ये नहीं की रोज याद करना..

बस याद रखना उस वक़्त जब अकेले अकेले चॉकलेट खाओगे।

Happy Chocolate-Day

3. मुझे इन राहों में तेरा साथ चाहिए..

तन्हाइयों में तेरा हाथ चाहिए..

खुशियों से भरे इस संसार में तेरा प्यार चाहिए।

Raftaar
women.raftaar.in