कैसे बढ़ाएं जल्दी से कम्युनिकेशन स्किल्स?
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

कैसे बढ़ाएं जल्दी से कम्युनिकेशन स्किल्स?

kaise badhaye jaldi se communication skills?

Women Raftaar

आज के समय में सॉफ्ट स्किल्स जितनी ज्यादा होती हैं, वह ही इंसान इंडस्ट्री में टिक पाता है लेकिन इन सभी स्किल्स में कम्युनिकेशन स्किल्स सबसे ज्यादा जरूरी होती है जो आपको किसी भी कंपनी में सफलता दिलाने में सबसे ज्यादा मददगार है। लगभग सभी बड़ी कंपनियां इंटरव्यू में सबसे पहले देखती है कि जो कैंडिडेट इंटरव्यू देने आया है उसके बात करने का तरीका कैसा है? आप सभी एक बात पर गौर करें कि आज तक जितने भी सफल नेता, अभिनेता रहें हैं उनके बोलने का तरीका बहुत ही बेहतरीन होता है जिससे उनकी बात लोगों के साथ जुड़ पाती है। तो आइए जानते है जल्दी से कैसे अपने संचार कौशल को बेहतर बनाया जा सकता है-

बात ध्यान से सुनें -

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनें, तो इसके लिए चाहिए कि पहले आप दूसरों की बातों को अच्छे से सुने। कभी भी किसी से बात करते समय कोई दूसरा काम जैसे कोई ईमेल भेजना, फोन पर बात करना नहीं करना चाहिए।

आप किससे बात कर रहे हैं समझें -

हर किसी व्यक्ति के बात करने का एक अलग तरीका होता है। जब आप अपने किसी दोस्त से बात करते हैं, तो बड़ी ही कैजुअली करते हैं। वहीं अगर आप अपने कंपनी के बॉस से बात कर रहें हो, ऐसे समय में आपको सोच समझ कर उनसे बात करनी चाहिए।

सही हो बॉडी-लैंग्वेज -

कुछ जगहों पर आमने-सामने कॉन्फिडेंस से बात करना होता है तो कभी-कभी विडियो कांफ्रेंसिंग से अन्य लोगों से बात करना होता है। ऐसे में बॉडी लैंग्वेज का ठीक होना बेहद जरूरी है। हमेशा सीधे देख कर बात करें और सामने वाले की बात को ध्यान से सुनें। सही बॉडी लैंग्वेज रखने से कॉन्फिडेंस बढ़ता है और कम्युनिकेशन स्किल्स भी बढ़ती हैं।

मैसेज को ध्यान से पढ़ कर देखें और भेजें -

अगर आप अपने कंपनी का कोई ऑफिशियल मैसेज भेज रहे हैं तो भेजने से पहले उसे एक दो बार अच्छे से चेक कर लें कि मैसेज सही तरीके से लिखा गया है या नहीं? एक सही सोचा समझा मैसेज भेजना अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स का उदाहरण है।

दूसरों से फीडबैक लें -

किसी भी प्रेजेंटेशन के बाद, दूसरों से फीडबैक लेना न भूलें। अगर लोग हमारी गलतियां निकालते हैं, तो उन गलतियों को समझकर सुधारने की कोशिश करें। इससे हम अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ा सकते हैं।

हमेशा मुस्कुराकर सबसे बात करें -

हमेशा किसी से भी बात करते समय मुस्कुरा के बात करें इससे एक सकारात्मक माहौल बनता है। इससे सामने वाले व्यक्ति को आपसे बात करने में आसानी होती है और दो लोगों के बीच सही कम्युनिकेशन हो पाता है। मुस्कुराते हुए बात करना एक अच्छे संचार कौशल का उदाहरण है।

महत्वपूर्ण बिन्दुओं से शुरू करें और अंत भी -

अपने इंटरव्यू या हर एक मीटिंग में अपने मुद्दे और विषयों के आवश्यक प्वाइंट्स को पहले बताएं। यह एक अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स वाले व्यक्ति की निशानी होती है। हर मीटिंग को शुरू करते और खत्म करते समय महत्वपूर्ण बिन्दुओं का जिक्र करना न भूलें।

वाक्य हो सीमित -

एक अच्छा वक्ता वही है, जो कम समय में, कम वाक्यों में अपने विचारों को दूसरों के सामने प्रस्तुत कर दे। कभी भी बेकार की बातचीत में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

Raftaar
women.raftaar.in