लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे इन आसान तरीकों से कमा सकते हैं पैसे - Lockdown me ghar baithe-baithe in aasan tariko se kama sakte hain paise
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे इन आसान तरीकों से कमा सकते हैं पैसे - Lockdown me ghar baithe-baithe in aasan tariko se kama sakte hain paise

Women Raftaar

COVID-19 महामारी ने मानव गतिविधि के हर क्षेत्र को बाधित कर दिया है और पृथ्वी पर लगभग सभी के काम और सामाजिक जीवन को अपंग बना दिया है। कई देशों ने इस महामारी को बढ़ने से रोकने के लिए लॉकडाउन का फैसला लिया और आज कई देशों के लोग अपने घर में क्वारंटीन होकर बैठें हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग के लिए घरों के अंदर बंद होकर रहना मुश्किल हो गया है, उन्हें ये लगने लगा है कि ये लॉकडाउन जानें कब खुलेगा और कब वो बाहर कमाई का जरिया देख पाएंगे। अब ये कहना तो मुश्किल है कि लॉकडाउन की स्थिति न जानें कब खत्म होगी, लेकिन इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं ऐसे घर बैठे-बैठे आसान काम जिनके जरिये आप कमा सकते हैं। तो चलिए आपको –

फ्रीलांस -

फ्रीलांसिंग काम में आप घर बैठे-बैठे फ्रीलांसिंग कर सकते हैं जैसे अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर, कंटेंट राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और कई अन्य जैसे कई डोमेन में किसी भी प्रकार की रुचि है तो किसी कंपनी के साथ सम्पर्क करके फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। ऐसे में कंपनी फ्रीलांसर को अच्छा पैसा भी देते हैं। पैसा आपको घंटे के हिसाब से या काम के अनुसार दिया जाता है। ऐसे में अपनी विशेषता और रुचि का पता लगाएं और कुछ जॉब पोर्टल्स के साथ एक खाता बनाएं जो लॉकडाउन के दौरान फ्रीलांसिंग नौकरी देती है।

ऑनलाइन पढ़ाएं -

लॉकडाउन में ऐसे कई स्कूल, कॉलेज या इंस्टीट्यूट्स हैं जो बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए टीचर्स को कुछ समय के लिए भर्ती कर रहे हैं। अगर आपकी भी रुचि बच्चों को पढ़ाने में है तो अपनी प्रोफ़ाइल अपलोड करके और अपनी विषय रुचि देकर कुछ ऑनलाइन शिक्षण वेबसाइट के साथ खुद को रजिस्टर करें। यदि आप ऑनलाइन पंजीकृत ट्यूटर के रूप में सूचीबद्ध हैं, तो आपकी कमाई 200 से 500 रुपये प्रति घंटा हो सकती है।

अपनी इस्तेमाल की हुई चीजें और इख्ठा वस्तुएं बेचें -

ईबे (ebay) एक अच्छी कीमत में अपने इस्तेमाल किए गए सामान और इख्ठा वस्तुओं को बेचने के लिए एक शानदार जगह है। ईबे पर जाकर विकल्प चुनें, ‘buyer collects’ जिससे कि आप सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर आइटम को सुरक्षित रूप से खरीदार को सौंप सकें। इससे आप सही कीमत में अपनी इस्तेमाल और इख्ठा हुई चीजों को बेंच सकते हैं।

घर बैठे मास्क बनाएं -

ये तो आप सभी जानते हैं COVID-19 महामारी से बचने का लिए मास्क और सैनिटाइजर हमारे जीवन के लिए कितने जरूरी बन गए हैं। मेडिकल स्टोर और दुकानों पर मास्क का स्टॉक बेहद कम रह गया है तो ऐसे में आप लोगों की मदद करने के लिए और घर बैठे पैसे कमाने के लिए मास्क तैयार करके बेंच सकते हैं। कुछ साइट पर जाकर आप सरल तरीकों से मास्क बनाने की प्रक्रिया सीख सकते हैं। फिर इसे स्थानीय दुकानों पर बेंच दें।

खींची हुई तस्वीरें बेचें -

अगर आप तस्वीरें खींचने के शौक़ीन है जैसे जानवरों की, प्रकृति की, समानों आदि कि तो आप उन्हें सही दामों पर बेच सकते हैं। आजकल कई ऐसी न्यूज या अन्य वेबसाइट्स हैं जिन्हें बेहतरीन फोटोज की जरूरत होती है। तो आप भी शटरस्टॉक, आईस्टॉक जैसी फोटो वेबसाइट्स की तरह अपनी भी साइट बनाकर फोटोज अपलोड करके उन्हें लोगो तक पहुंचा सकते हैं।

अन्य भाषाओं की ऑडियो को ट्रांसलेट करें -

अगर आपको हर तरह की भाषाएँ आती हैं तो ऐसी कई वेबसाइट्स या फ्रीलांसर हैं जो अपनी ऑडियो को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करवाते हैं जैसे अगर ऑडियो अंग्रेजी में है तो हिंदी में उसे ट्रांसलेट करवाने के लिए किसी अनुभवी की जरूरत होती है। तो आप भी कुछ इस तरह की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करके कम्पनी से सम्पर्क कर सकते हैं।

Raftaar
women.raftaar.in