मदर्स डे 2021 : कब है, इतिहास और क्यों मनाया जाता है

मदर्स डे 2021 : कब है, इतिहास और क्यों मनाया जाता है
मदर्स डे 2021 : कब है, इतिहास और क्यों मनाया जाता है

हर साल, मदर्स डे माओं के जीवन त्याग, प्रेम और देखभाल की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। मां का एहसास हर किसी के जीवन में कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं। मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 9 मई 2021 को मनाया जाएगा।

माएं निस्वार्थ होती हैं, जो अपने बच्चों पर बिना शर्त प्यार करती हैं और अपने परिवार के लिए अपनी सभी जरूरतों का त्याग करती हैं। हमें खाना खिलाने से लेकर हमें शिष्टाचार सिखाने तक की शुरुआत, हमारी मां ही करती हैं।

मदर्स डे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है। ब्रिटेन में, मदर डे मार्च के चौथे रविवार को क्रिश्चियन मदरिंग संडे को मदर चर्च की याद में मनाया जाता है।

ग्रीस में, मदर्स डे 2 फरवरी को मनाया जाता है, इस दिन को मंदिर में यीशु मसीह की प्रस्तुति के पूर्वी रूढ़िवादी उत्सव के साथ जोड़ा जाता है।

मदर्स डे 2021: इतिहास

यह माना जाता है कि मदर्स डे पहली बार अमेरिका में मनाया गया था। अन्ना जार्विस नामक एक महिला ने अपनी मां के लिए एक स्मारक रखा। अन्ना की मां ने इच्छा व्यक्त की थी कि उनकी मृत्यु के बाद उन्हें एक स्मारक में रखा जाए। इस प्रकार, 10 मई, 1908 को अपनी मां की मृत्यु के तीन साल बाद, जार्विस ने अपनी मां और सभी माताओं को एंड्रयूज मैथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च में सम्मानित करने के लिए एक स्मारक समारोह आयोजित किया।

हालांकि, 1912 में, वेस्ट वर्जीनिया के गवर्नर ने मदर्स डे की घोषणा की और 1913 में पेंसिल्वेनिया के गवर्नर ने भी ऐसा ही किया। 1914 में अमेरिका में, मदर्स डे एक आधिकारिक अवकाश बन गया जब राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने माओं का सम्मान करने के लिए मई में दूसरे रविवार को एक दिन के रूप में घोषित किया।

मदर्स डे 2021 मैसेजेस

मां तेरे ही आंचल में गुजरा बचपन

तुझसे ही तो जुड़ी हर खूबसूरत याद

तू ईश्‍वर का दिया अनमोल तोहफा

तू नहीं तो मैं हूं क्‍या

हैप्पी मदर्स डे 2021

मां से रिश्ता ऐसा होता है खास

वह दूर हो तो भी होती है पास

उसे है हमारे हर दुख की खबर

उसी के साए में गुजरे सारी उम्र

हैप्पी मदर्स डे 2021

लाखों फूलों से सुंदर है मां

सबसे प्‍यारी सबसे हट कर है मां

मां के लिए तो मेरा सब कुछ समर्पित

मां तू है तो मेरे लिए है यह जहां

हैप्पी मदर्स डे 2021

मां' की दुआएं जिंदगी बना देंगी

खुद रोएंगी मगर हमें हंसा देंगी

कभी भूल के भी न 'मां' को रुलाना

उनकी आह पूरा अर्श हिला देगी

हैप्पी मदर्स डे 2021

No stories found.