आपको भी है पेट फूलने की समस्या तो ये रहे 5 आहार
फिटनेस (Fitness Tips)

आपको भी है पेट फूलने की समस्या तो ये रहे 5 आहार

Women Raftaar

क्या आपके साथ में भी ऐसा होता है कि हेवी खाना खाने के बाद जींस बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे आहारों को खाना जिनसे गैस बनती है या शरीर में पानी जमा रह जाता है एक अहम कारण हो सकता है लेकिन कभी-कभी जब आप कुछ ऐसे आहार खा लेते हैं जिनसे पेट फूलने की समस्या होने लगती है। तो इस लेख में हम आपको बताते हैं वो ऐसे आहार जिनसे आपको पेट फूलने की समस्या दूर हो सकती है –

दही -

सभी डेयरी उत्पाद गैस का कारण नहीं बनते, चीज़ और दूध से पेट फूलने की समस्या हो सकती है, लेकिन ग्रीक योगर्ट आपके पेट फूलने की समस्या को दूर कर सकता है। वो ऐसे क्योंकि दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं और पेट फूलने की समस्या को दूर करते हैं। प्रोबायोटिक दही का सेवन आपके पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखते हैं।

खीरा -

बहुत सारा पानी पीने और एक उच्च पानी की मात्रा के साथ फल और सब्जियां खाने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। खीरा एक ऐसा उदहारण है जो पेट फूलने की समस्या को कम करता है। खीरे के साथ-साथ तरबूज, अंगूर और अनानास पेट फूलने की समस्या के लिए बेहद अच्छे हैं। अनानास में पोटेशियम होता है जो पानी को बनाए रखने में मदद करता है, यही कारण है कि यह एंटी-ब्लोटिंग स्नैक के रूप में भी बेहतर काम करता है।

अदरक -

गले के संक्रमण से लेकर पेट में दर्द तक, अदरक पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और उनमें से पेट फूलने की समस्या भी है। यह आंतों की ऐंठन को भी कम करता है और मतली की परेशानी को भी दूर करती है।

केला -

केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा होता है। पेट फूलने की समस्या के लिए आप केले खा सकते हैं।

ओट्स -

ओट्स घुलनशील फाइबर में अधिक होता है, और यह स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट कब्ज या गैस को दूर करने में मदद करते हैं। पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए आप ओट्स खा सकते हैं। इसके अलावा आप सेब, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती भी खा सकते हैं।