अब ऑफिस जाने के लिए 10 मिनट में ऐसे हों तैयार - Ab office jane ke liye 10 minute mein aise ho taiyar
फिटनेस (Fitness Tips)

अब ऑफिस जाने के लिए 10 मिनट में ऐसे हों तैयार - Ab office jane ke liye 10 minute mein aise ho taiyar

Women Raftaar

माइल्ड फेशियल क्लिंजर से धोएं चेहरा

चेहरे पर मौजूद पुराने मेकअप को निकाल दें। चेहरे को धो कर पूरा साफ कर लें। इसे साफ करने के लिए एक अच्छा मेकअप रिमूवर या फिर माइल्ड बेबी ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे को धोने के लिए एक माइल्ड फेशियल क्लिंजर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले करीब एक मिनट तक मसाज करें, फेस पर जमा हुए बैक्टीरिया और पोर्स की डैड स्किन सेल्स निकल जाएं। अब अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक मॉइस्चराइजर लगाकर मसाज कर लें।

चेहरे पर प्राइमर लगाएं

चेहरे पर कोई भी मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को प्राइम कर लें। फेस प्राइमर का असली मकसद, मेकअप के अपीयरेंस को और भी निखारना और इसे देर तक टिकाए रखना होता है। प्राइमर को आप अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको बता दें कि प्राइमर की मात्रा काफी अधिक न हो। प्राइमर आपके मेकअप को पूरे दिनभर के लिए बनाए रखने में मदद करता है।

फाउंडेशन करें अप्लाई

इसके बाद बारी आती है फाउंडेशन की। इन्हें आमतौर पर एक ही तरह से अप्लाई किया जाता है। लिक्विड, क्रीम और पाउडर फाउंडेशन्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। फाउंडेशन को अपनी गर्दन और ईयरलोब्स के करीब ब्लेन्ड करने के लिए ब्रश या डैम्प ब्यूटी स्पंज का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके फाउंडेशन का कलर, आपकी नेचुरल स्किन टोन के कलर से न डार्क और न ही हल्का होना चाहिए।

कंसीलर का करें प्रयोग

कंसीलर अप्लाई करने का कारण दाग-धब्बे या आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को ठीक करना होता है। आप डार्क एरियाज या अपने चेहरे के हाइ प्वाइंट्स को ब्राइट करने के लिए अपनी स्किन की टोन से थोड़े से हल्के शेड के एक कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं। कंसीलर को आप ब्रश या अपनी फिंगरटिप्स की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं।

फेस को करें हाईलाइट

फाउंडेशन लगाने के बाद इसमें कुछ डेप्थ प्रोवाइड करने के लिए आपको हाइलाइट्स और शैडोज का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने चेहरे के सबसे डीप हिस्सों यानि अपनी आंखों के अंदरूनी किनारों, अपनी आइब्रोज के नीचे, अपनी क्यूपिड बो के बीच में और अपने चीकबोन्स के साइड को ब्राइट करने के लिए हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपके चेहरे को और ज्यादा ब्राइट और तरोताजा दिखाएगा।

कंटूरिंग भी जरूरी

चेहरे पर हाइलाइट्स को निखारने के साथा साथ कंटूरिंग भी जरूरी है। चीक्स के गड्ढों में, नोज के साइड्स पर और जॉलाइन के नीचे कंटूर करना चाहिए। इसके अलावा हेयरलाइन के करीब कंटूर अप्लाई करके अपने बड़े माथे को छोटा भी दिखा सकते हैं। ये एक ऐसी शैडो प्रोवाइड करता है, जो फाउंडेशन के बिना नेचुरली आता है। अपने चेहरे को कंटूर करने के बाद, आप अपने चेहरे पर कलर एड करने के लिए ब्रोंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गालों को करें ब्लश

चेहरे को तैयार करने के लिए आखिरी स्टेप के तौर पर गालों को ब्लश करना भी जरूरी है। हर किसी के गालों में एक कलर होता है लेकिन ये कलर हर किसी के लिए अलग होता है। एक बड़े ब्रश की मदद से, अपने चीक्स के बीच में ब्लश अप्लाई करें। ब्लश कलर ज्यादा न ले, सिर्फ उतना ही कलर लें, जिससे ये नेचुरल लगे।

आईब्रो को करें हाईलाइट

आईब्रो पेंसिल, पाउडर या पोमेड के एक ऐसे कलर को सिलेक्ट करें, जो आपके नेचुरल हेयर कलर से करीब-करीब मैच करता हो। बालों की तरह बनाते हुए एक डैशिंग मोशन का इस्तेमाल करते हुए, अपनी आइब्रोज की एजेस को आउटलाइन करते हुए स्टार्ट करें और फिर सेम स्माल स्ट्रोक्स यूज करते हुए सेंटर फिल करें।

आइशैडो से चमकाए आंख

आइशैडो को आइलिड पर, लैश लाइन के करीब सेंटर से स्टार्ट करने और बाहर की ओर ब्लेन्ड करते हुए अप्लाई करने के लिए एक आइशैडो ब्रश का इस्तेमाल करें। किसी भी तरह की तीखी लाइन को बनने से रोकने के लिए अपनी क्रीज के करीब और आपकी आंखों के अंदरूनी और बाहरी कॉर्नर्स पर अपने आइशैडो को अपनी नेचुरल स्किन टोन में फेड कर दें।

आईलाइनर करें यूज

एक स्मजी (smudgy) लुक पाने के लिए एक आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल करें या फिर एक क्रीम या लिक्विड आईलाइनर का यूज करके एक स्लीक और स्मूद लुक तैयार करें। अपनी लैश लाइन के चारों तरफ एक डैश्ड या डॉटेड लाइन तैयार करें और फिर एक पूरी, सीधी लाइन बनाने के लिए, डॉट्स को कनैक्ट कर दें।

हल्का सा मस्कारा अप्लाई करें

आई मेकअप पूरा करने के लिए, आपको अपनी आंखों पर हल्का सा मस्कारा अप्लाई करना होगा। ब्रश को एक बार मस्कारा में डिप करें और सीधे सामने देखकर, इसे ऊपर की ओर के स्ट्रोक्स के साथ टॉप लैश पर अप्लाई करें।

लिप लाइनर का करें इस्तेमाल

अपने लिप्स को ऐसे लाइनर के साथ लाइन करें जो आपके लिप कलर से या फिर आपके द्वारा अप्लाई किए जा रहे कलर के साथ में मैच करती हो। अपने लिप लाइनर को शार्प करें और अपनी लिप्स की नेचुरल लाइन के आसपास लाइन करें।

लिपस्टिक या ग्लॉस सिलेक्ट करें

लिपलाइनर के बाद अपनी पसंद की एक लिपस्टिक या ग्लॉस सिलेक्ट करें। नेचुरल लुक के लिए न्यूड शेड के साथ जाएं या फिर एक ज्यादा बोल्ड लुक के लिए एक ब्राइट कलर चुनें। अपनी लिप के सेंटर से स्टार्ट करें और कलर को बाहर की तरफ ब्लेन्ड करें।

Raftaar
women.raftaar.in