एसिडिटी से रहते हैं परेशान तो ये आहार करेंगे आपकी परेशानी दूर

एसिडिटी से रहते हैं परेशान तो ये आहार करेंगे आपकी परेशानी दूर
एसिडिटी से रहते हैं परेशान तो ये आहार करेंगे आपकी परेशानी दूर

गर्मियों में तेज तापमान, लू जैसी समस्या कई स्वास्थ समस्याओं को जन्म देती हैं जैसे गेस्ट्रिक डिस्फंक्शन और एसिडिटी। एसिडिटी जब होती है उससे पेट में तो गड़बड़ी चल ही रही होती है लेकिन इनके साथ-साथ सिरदर्द, धड़कन, बेचैनी और अन्य कितनी परेशानियां जन्म ले लेती हैं।

अगर आप एसिडिटी से बेहद परेशान हो रहे हैं और कोई भी दवा आपकी असर करने में असमर्थ हो रही है तो हमारी मानिए अपने आहार में कुछ दिनों के लिए बदलाव कर दें। ये आहार आपको आसानी से किचन में मिल जाएंगे, तो चलिए आपको बताते हैं उन आहारों के बारे में और उनके फायदों के बारे में –

ठंडा दूध -

दूध में कैल्शियम और अन्य खनिजों के गुण होने के अलावा, दूध को सिस्टम से एसिडिटी को बाहर निकालने की जादुई क्षमता के लिए भी जाना जाता है। ठंडा दूध एसिड को अवशोषित करता है और इस तरह आपको एसिडिटी से छुटकारा मिलता है, बस एक गिलास ठंडा दूध बिना चीनी के पी लें। इससे कुछ ही समय में एसिडिटी दूर हो जाएगी!

छाछ और दही -

दूध के अलावा, इसके कुछ अन्य उत्पादों जैसे छाछ और दही भी गेस्ट्रिक सिस्टम को ठीक रखते हैं। वे न केवल पाचन तंत्र के कार्यों को बढ़ाने की दिशा में प्रभावी ढंग से काम करते हैं, बल्कि उन दोषों को भी खत्म करते हैं जो इसके सुचारू रूप से काम करने में बाधा उत्पन्न करते हैं, जैसे एसिडिटी। दही और छाछ दोनों में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो पाचन पर नियंत्रण रखने में मदद करते हैं। अच्छे बैक्टीरिया पेट में एसिड के निर्माण को रोकते हैं और इसलिए आज से आपके जब भी एसिडिटी बने तो छाछ और दही जरूर पियें।

केला -

कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाला, केला सभी मौसमों का सदाबहार फल है। पोटेशियम, विटामिन बी6 और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह एसिडिटी को दूर रखने का एक बेहतरीन विकल्प है। केला खाने से रिफ्लक्स को नियंत्रित करने के लिए सिस्टम में मौजूद एसिड के प्रभाव को बेअसर किया जा सकता है। अपने पीएच मान (4.5- 4.7pH) को ध्यान में रखते हुए, एक केला आपके एसिडिटी को दूर करने में काफी कारगार साबित हो सकता है।

नारियल पानी -

नारियल महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिन, जैसे मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, आदि में बेहद समृद्ध है और इसके अलावा, वे सबसे रेशेदार फलों में से एक हैं जो आंत में अम्लता के संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। वे एसिड सहित सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हुए, आंत को साफ और डिटॉक्स भी करते हैं।

खरबूज -

ये तो हम सभी जानते हैं कि हाईड्रेशन के लिए खरबूज और तरबूज कितने बेहतरीन फल हैं। पानी सभी हानिकारक तत्वों को खत्म कर देता है जो शरीर में मौजूद होते हैं, साथ ही यह एसिडिटी से भी छुटकारा दिलाता है।

कस्तूरी खरबूजे और तरबूज एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से समृद्ध होते हैं, इसलिए एसिड को बनने से रोकने के लिए ये म्यूकस मेम्ब्रेन को बनाता है और एसिडिक गठन को नियंत्रित करता है।

एसिडिटी से लड़ने के लिए उपरोक्त सूचीबद्ध वस्तुओं का उपयोग करें। हम ऐसा इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि ये उत्पाद न केवल एसिड को अवशोषित करके या बाहर निकालकर खत्म कर देते हैं, बल्कि आपके शरीर को लंबे समय तक एसिड से मुक्त रखते हैं और इसे वापस आने से रोकते हैं।

No stories found.