कॉफी में घी मिलाने के इन फायदों के बारे में जानिए

कॉफी में घी मिलाने के इन फायदों के बारे में जानिए
कॉफी में घी मिलाने के इन फायदों के बारे में जानिए

कॉफी में मक्खन और नारियल तेल मिलाने के चलन के बारे में हम सभी जानते हैं, जिसने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कॉफी में मक्खन की जगह घी डालना कितना बेहतर होता है। कॉफी में घी मिलाना एक बेहतर विकल्प क्यों है, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

कॉफी में घी

हम अक्सर सुनते हैं कि लोग कॉफी पीने के कारण एसिडिटी की शिकायत करते हैं जिसका असर उनके पेट और पाचन तंत्र पर भी पड़ता है। इस समस्या का आसान उपाय है, पेय में घी मिलाना, जिससे एसिडिटी और सूजन दोनों कम हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार घी में भरपूर कैल्शियम की मात्रा एसिड के प्रभाव को बेअसर करने का काम करती है और घी में पाया जाने वाला शॉर्ट-चेन फैटी एसिड एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।

कॉफी में घी मक्खन से बेहतर क्यों है

विशेषज्ञों के अनुसार, घी शुद्ध वसा से भरपूर होता है, और विटामिन ए, डी, और के, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 से भी भरा होता है। मक्खन के स्थान पर घी का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि घी मक्खन से प्राप्त होता है। बटर में पानी की मात्रा, प्रोटीन और चीनी को पकाया जाता है। साथ ही, मक्खन के इस्तेमाल से आपकी कॉफी में नमी आती है और स्वाद पर भी असर पड़ता है। और, मक्खन में मौजूद चीनी और प्रोटीन कुछ लोगों के लिए इसे पचाना कठिन हो सकता है। यह भी पाया गया है कि घी में वसा कॉफी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है।

कॉफी कैसे बनाएं -

कॉफी बनाने के बाद, उसमें अपने कॉफी मग के आकार के आधार पर 1/2 या 1 टीस्पून घी डालें। फिर अपने पेय को तब तक चलाते रहें, जब तक कि वह झागदार न हो जाए। आपकी कॉफी तैयार है।

Related Stories

No stories found.